किचन की इन चीजों से करें स्क्रब


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आजकल मार्केट में तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जिनमें मौजूद केमिकल्स चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घर पर बने चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    आज हम बताएंगे घर के किचन की चीजों से फेस स्क्रब कैसे बना सकते हैं। आइए जानें घर में बनने वाले फेस स्क्रब के बारे में-

कॉफी

    कॉफी में मौजूद कैफीन त्वचा के लिए बेहतरीन ऐंटीऑक्सीडेंट है। इसका टेक्सचर इसे एक प्रभावी एक्सफोलिएटर भी बनाता है। इससे त्वचा की गंदगी और डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं।

कॉफी फेस स्क्रब

    कॉफी से स्क्रब बनाने के लिए इसे ऑलिव ऑयल में मिक्स करें और चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। इस स्क्रब से शरीर के कोई भी हिस्से पर स्क्रब कर सकते हैं।

ऐसे भी बना सकती हैं कॉफी फेस

    स्क्रब ग्लोइंग स्किन के लिए एक चम्मच कॉफी में 1 चम्मच शहद मिलाएं और चेहर पर लगाएं। सुखने के बाद हाथों को गिला करें और मसाज करें फिर चेहरे को धो लें।

शक्कर

    शक्कर का एक्सफोलिएशन में काफी यूज किया जाता है। इसके लिए शक्कर में नींबू मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। इससे डेड स्किन हट जाएंगे।

शक्कर से करें स्क्रब

    इससे आप लीप स्क्रब भी कर सकती हैं। शक्कर में शहद मिलाकर या ऑलिव ऑयल मिलाकर होंठों को स्क्रब करें।

ओटमील

    ओटमील त्वचा को ड्राई बनाए बिना एक्सफोलिएट करता है। इसमें स्किन-प्रोटेक्टिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो स्किन को नरिश करते हैं।

ओटमील स्क्रब

    ओटमील स्क्रब बनाने के लिए ओटमील को पानी के साथ मिलाएं। उसके बाद इस मिक्सचर को चेहरे और बाकी जगहों की त्वचा पर हल्के से रगड़ें।

सरसों और दही

    सरसों को दरदरा पीसकर इसमें दही, शहद और आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें।

तिल और हल्दी

    तिल और हल्दी को मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इसे सुखाएं और मसाज करें फिर हल्के गुनगुने पानी से फेस को धो लें।

ग्रीन टी

    ग्रीन टी से स्क्रब बनाने के लिए ग्रीन टी का सैशे खोलें। उसके अंदर के पाउडर को दही में अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ये चेहरे को गहराई से साफ करते हैं।

नींबू, अदरक और गाजर

    स्क्रब नींबू, अदरक और गाजर, ये सभी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। इन तीनों को मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। इससे चेहरा साफ तो होगा ही और ग्लो भी करेगा।

    आप भी घर पर इन चीजों से चेहरे को स्क्रब कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com