क्यों उम्र से बड़ी
दिखती हैं?


By Samvida
29 December 2020
www.herzindagi.com

आजकल के बदलते खानपान में और व्यस्त जीवनशैली में न जाने कितनी ही लड़कियां हैं, जो अपनी उम्र से बड़ी दिखती हैं। आइए जानें इसके कारणों के बारे में।

# कम पानी पीना

त्वचा का ग्लो बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। आपको दिन में कम से कम 8 -10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, जिससे आपकी त्वचा का ग्लो कायम रहता है।

# ज्यादा धूप में निकलना

ज्यादा धूप में निकलना भी आपको उम्र से बड़ा दिखाने का एक कारण होता है। जहां तक हो सके आप डायरेक्ट धूप के संपर्क में न आएं। यदि आप धूप में निकल भी रही हैं तो चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

# ज्यादा फेशियल से बचें

जरूरत से ज्यादा फेशियल करवाना भी आपकी त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकता है। ज्यादा फेशियल से स्किन ढीली होकर लटक जाती है जोकि आपको उम्र से ज्यादा बड़ा दिखा सकती है। आप फेशियल की जगह क्लींजिंग करवा सकती हैं, इससे त्वचा का ग्लो बना रहता है।

# मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल

आजकल मोबाइल फ़ोन जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। लोग सारे दिन इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे निकलने वाले रेडिएशंस आपकी त्वचा को भारी नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे त्वचा में रिंकल्स दिखने लगते हैं और आप उम्रदराज नज़र आने लगती हैं।

# नींद पूरी न होना

जब आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है तब आपका चेहरा हमेशा आलस्य से भरा नज़र आता है, साथ ही आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल भी उम्र से ज्यादा बड़ा दिखाते हैं।

# मादक पदार्थों का सेवन

कई बार लड़कियां शराब और सिगरेट का अधिक सेवन करती हैं, जिससे उनकी त्वचा पर इसका असर साफ़ नज़र आता ही है,साथ ही शरीर के आंतरिक हिस्सों पर भी ये मादक पदार्थ बुरा असर डालते हैं।

उपर्युक्त गलतियों की वजह से आप समय से पूर्व ही बूढ़ी नज़र आ सकती हैं। इसलिए आपको इन गलतियों से बचना चाहिए और अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ानी चाहिए। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट herzindagi.com से