By Shruti Dixit

लेमन एसेंशियल ऑयल के 5 फायदे

07 October 2020 www.herzindagi.com

एसेंशियल ऑयल्स हमारे काफी काम आ सकते हैं और ये स्किन के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।

अगर आपको किसी खास तरह की खुशबू पसंद है तो आप उस तरह का एसेंशियल ऑयल लेकर अलग-अलग तरह से अपने घर को महका भी सकती हैं।

आज हम आपको लेमन एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल करने के कई तरीकों के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि अन्य चीज़ों के लिए भी काम आएगा।

# एंग्जाइटी और डिप्रेशन को कम करने के लिए एसेंशियल ऑयल

लेमन एसेंशियल ऑयल मूड को रिलैक्स करने में बहुत मदद कर सकता है। कई रिसर्च सिट्रस की खुशबू को मूड रिलैक्सेंट बताती हैं। आप इसे नहाने के पानी में भी डाल सकती हैं और एयर डिफ्यूजर में डालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

# मॉर्निंग सिकनेस से मिलेगी निजात

2014 की एक स्टडी के मुताबिक प्रेग्नेंट महिलाओं की मॉर्निंग सिकनेस को कम करने के लिए लेमन एसेंशियल ऑयल फायदेमंद साबित हो सकता है। ये अरोमाथेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

# दर्द कम करने में करेगा मदद

अगर आपको शरीर में कई जगह दर्द रहता है तो लेमन एसेंशियल ऑयल को किसी अन्य मसाज ऑयल में मिलाकर आप मसाज करवा सकती हैं। ये अरोमा थेरेपी का काम करेगा।

# गला ठीक करने और सांस की समस्या को कम करने में करेगा मदद

खराब गले को भी अरोमाथेरेपी की मदद से ठीक किया जा सकता है। लेमन एसेंशियल ऑयल में भरपूर विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो हमारे लिए फायदेमंद हैं। इसे एयर डिफ्यूजर की मदद से इस्तेमाल करने पर सांस की समस्या में फायदा मिलेगा।

# चोट ठीक करने में करेगा मदद

लेमन एसेंशियल ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो चोट ठीक करने में मदद कर सकती हैं। हां, इसे सीधे चोट पर न लगा लीजिएगा वर्ना बहुत नुकसान होगा। डाइल्यूट कर लेमन एसेंशियल ऑयल को रुई की मदद से चोट पर लगाएं और चोट को डिसइन्फेक्ट करें।

आप इसे जैसे चाहें वैसे इस्तेमाल करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।