लैवेंडर ऑयल से दूर होंगी ये स्किन प्रॉब्लम्स


By Ankita Bangwal
02 Aug 2021
www.herzindagi.com

अगर स्किन की तमाम समस्याओं से जूझ रही हैं, तो अपने ब्यूटी रूटीन में लैवेंडर ऑयल को शामिल करें

# एक्ने का इलाज

एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल लें और उसमें दो-तीन बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं। इसके बाद कॉटन बॉल से इसे चेहरे पर लगाएं। इसके नियमित उपयोग से ब्रेकआउट कम होंगे।

# सनबर्न के लिए

अगर सनबर्न के कारण आपको जलन व परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं और फिर उसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे सनबर्न में राहत मिलेगी।

# स्ट्रेच मार्क्स के लिए

लैवेंडर तेल की 4 बूंदों को नेरोली तेल की 3 बूंदों, मैंडरिन तेल की 3 बूंदों और 50 मिलीलीटर जोजोबा तेल के साथ मिलाएं। इसके बाद, हर दिन स्किन पर इस ऑयल से हल्के हाथों से मसाज करें।

# फेस स्टीम लें

लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों को गर्म पानी में मिक्स कर, उससे 1-15 मिनट स्टीम लें और फिर ठंडे पानी को चेहरे पर छिड़कें। इससे आपके चेहरे में ग्लो आएगा।

# फेस मास्क बनाएं

चेहरे के लिए फेस मास्क बनाने के लिए 2 बूंद लैवेंडर तेल, नींबू का रस, गुलाब जल और शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरा धो लें।

# ड्राई स्किन के लिए

लैवेंडर ऑयल आपके स्किन के मॉइश्चर को बैलेंस करता है। इसके तेल को या लैवेंडर बॉडी बटर को स्किन पर लगाने से ड्राई स्किन की समस्या भी दूर होती है।

# रेडनेस और पैचेज हटाए

अगर आपकी त्वचा में रेडनेस, ब्लॉची पैचेज या एक्ने के मार्क्स हैं, तो आप लैवेंडर ऑयल की मदद से छुटकारा पा सकती हैं। इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जलन या सूजन को कम कर सकते हैं।

# स्किन को करे डिटॉक्सिफाई

दो चम्मच लैवेंडर ऑयल में आधा चम्मच एप्सम सॉल्ट डालें और उसे त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें फिर नहा लें। यह स्किन से टॉक्सिन भी हटाएगा और आपकी सोर मसल्स और थकान को हटाएगा।

# झुर्रियों को हटाए

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स प्रीमेच्योर एजिंग से लड़ते हैं और झुर्रियों की समस्या को कम करता है। इसे चेहरे पर लगाकर नियमित रूप से मसाज करने पर आपकी झुर्रियों, महीन रेखाओं और दाग-धब्बों की समस्या दूर होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।