हेयर डैमेज का कारण


By Samvida
03 December 2020
www.herzindagi.com

अगर आप चाहतीं हैं कि आपके बाल घने, मुलायम और चमकदार बने रहें तो आप बालों से जुड़ी कुछ गलतियों को दोहराना बंद कर दें।

# शैम्पू से पहले ऑयलिंग न करना

लड़कियां जल्दी में शैंपू करने से पहले अपने बालों में तेल नहीं लगाती हैं और बिना ऑयल मसाज के ही शैंपू करती हैं। ऐसा बार-बार करने से बालों में ड्राइनेस बढ़ जाती है और बालों का नेचुरल ऑयल भी खत्म होने लगता है, जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

# हेयर पैक ज्यादा देर तक लगाए रखना

ज्यादा देर तक हेयर मास्क बालों में लगा होने की वजह से बाल धोने पर टूटने लगते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि हेयर मास्क बहुत ज्यादा देर तक न लगा हो। हेयर पैक धोते समय पहले बाल गीले कर लें फिर धीरे-धीरे हेयर मास्क को बालों से हटाएं।

# टॉवल देर तक बांधना

बहुत देर तक टॉवल का बालों में बंधा रहना बालों के लिए अच्छा नहीं होता है। जब झटके से टॉवल हटाया जाता है या तेजी से बाल पोछे जाते हैं तब बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और ये लम्बे समय तक हेयर डैमेज का कारण बनते हैं।

# कंडीशनर बालों की जड़ों में लगाना

लड़कियां कंडीशनर का इस्तेमाल बालों की लेंथ में करने के बजाय बालों की जड़ों में करतीं हैं, जिससे बालों की रूट्स कमजोर हो जाती हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें लेकिन बालों की जड़ों में लगाने से बचें।

# हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल

बालों में बार-बार ड्रायर के इस्तेमाल से बालों की नमी कम होने लगती है और बाल टूटकर झड़ने लगते हैं। जहां तक हो सके हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें और बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दें।

# गीले बाल बांध लेना

लड़कियां जल्दबाजी में अपने गीले बालों को ही बाँध लेती हैं जिससे बालों में नमी बरकरार रहती है और बालों से बदबू आने लगती है। गीले बाल ज्यादा देर तक बंधे रहने की वजह से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

# गीले बालों में कंघा करना

गीले बालों में कंघी करने पर फ्रिक्शन पैदा होता है, जिसकी वजह से बाल अधिक झड़ते हैं। इसलिए कभी भी गीले बालों में कंघा नहीं करना चाहिए बल्कि गीले बालों पर सीरम लगाकर उन्हें कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। इसके बाद कंघी करें।

# बालों को गर्म पानी से धोना

बालों को गर्म पानी से कभी भी नहीं धोना चाहिए। गर्म पानी बालों के प्राकृतिक तेल को खत्म कर देता है, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और स्कैल्प पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही इससे बालों का पोषण खत्म हो जाता है।

इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बालों को डैमेज से बचा सकती हैं,साथ ही लम्बे, घने और खूबसूरत बाल पा सकती हैं। इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से