किचन की 5 चीज़ें बालों के लिए


By Shruti Dixit
10 August 2021
www.herzindagi.com

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किचन के कुछ इंग्रीडिएंट्स इसपर क्या असर कर सकते हैं।

बालों की शाइन बढ़ाने के लिए नेचुरल चीज़ें बहुत अच्छी मानी जाती हैं और हम आज आपको उन्हीं चीज़ों के इस्तेमाल के बारे में बताएंगे।

# कमजोर बालों के लिए एवोकाडो

किचन का ये इंग्रीडिएंट ड्राई और कमजोर बालों के लिए बहुत अच्छा माना जा रहा है। इसे स्किन और बालों पर लगाया जा सकता है।

# एवोकाडो का इस्तेमाल कैसे करें?

एक अंडा और पका हुआ एवोकाडो साथ में मैश करके मिलाएं और फिर नम बालों में लगाएं। इससे विटामिन-ई, विटामिन-सी, विटामिन-ए, फॉलिक एसिड आदि बहुत सारे मिनरल्स मिलेंगे।

# बालों में शाइन के लिए लगाएं मक्खन

मक्खन से मसाज को हमेशा बेहतर माना जाता है और अगर आपके बालों में शाइन नहीं है और स्प्लिट एंड्स बहुत हो गए हैं तो तेल की जगह ताज़े और बिना फ्लेवर वाले मक्खन का इस्तेमाल काफी अच्छा होगा।

# मक्खन का इस्तेमाल कैसे करें?

मक्खन को आप स्कैल्प से लेकर जड़ों तक ठीक से लगाएं और फिर अपने बालों को शावर कैप से ढक लें। इसे कम से कम 1 घंटा अपने बालों में रखना है और आपको फर्क समझ आ जाएगा।

# फ्रिज़ी बाल हैं तो ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल

अधिकतर लोगों की समस्या होती है कि फ्रिज़ी बाल उन्हें बहुत ज्यादा परेशान करते हैं। ऑलिव ऑयल उनके बालों को बहुत शाइन दे सकता है और फ्रिज़ फ्री बना सकता है।

# ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों में अच्छे से ऑलिव ऑयल लगाएं और फिर गर्म पानी से टॉवल को निचोड़कर बालों में बांध लें और फिर इसे आधा घंटा रखे रहें। ये टिप बालों का फ्रिज़ कम करने में मदद करेगी।

# बालों में शाइन के लिए चाय का पानी-

चाय के पानी का इस्तेमाल मेहंदी घोलने के लिए तो किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल बहुत ही अच्छी तरह बालों के लिए किया जा सकता है।

# चाय पत्ती का इस्तेमाल कैसे करें बालों के लिए?

शैम्पू के बाद बस बालों में चाय का पानी डालना है। ये बहुत पुराना और बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। ठंडा भी हो तो कोई दिक्कत नहीं, लेकिन शक्कर वाला नहीं होना चाहिए।

# बालों में प्रोटीन के लिए अंडे का इस्तेमाल

बालों में अगर प्रोटीन की कमी है और बाल ड्राई और डैमेज दिखते हैं तो आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

# कैसे करें बालों में अंडे का इस्तेमाल?

अपने शैम्पू के साथ 1 अंडा फेंटकर डालिए और नॉर्मल बालों को धो लें जैसे धोती आई हैं।

ये सारे घरेलू नुस्खे आपके बालों को और बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।