करेले के बालों के लिए फायदे


By Samvida Tiwari
25 June 2021
www.herzindagi.com

अगर आप बालों को प्राकृतिक तरीके से चमकदार और खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो करेले का इस्तेमाल आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

# बालों की चमक

बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए 1/2 कप दही के साथ एक कप करेले के ताजे रस को मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। कम से कम 30 मिनट तक बालों में लगाए रखें। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

# रूसी से छुटकारा

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एक कप करेले के जूस में 1 /2 चम्मच जीरा पाउडर और 1 चम्मच नींबू के रस को एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण से बालों में मसाज करें। इसे अच्छी तरह से स्कैल्प में लगाएं।

# स्प्लिट एंड्स ठीक करे

करेले के रस को अपने दोमुंहे बालों पर लगाएं और धीरे से कंघी करें। ऐसा करने से करेले का रस पूरे बालों में अच्छी तरह से मिक्स हो जाता है और स्प्लिट एंड्स की समस्या से निजात मिलेगा।

# खुजली से राहत

स्कैल्प के रूखेपन से निपटने के लिए आप करेले का ताजा टुकड़ा उस पर रगड़ें और अपने स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर, साफ पानी से धो लें।

# बालों का झड़ना कम करे

बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक कप करेले के रस को 1 चम्मच चीनी के साथ मिलाएं और बालों पर अप्लाई करें। इस पैक को हफ्ते में कम से कम 3 बार अप्लाई करें।

# बालों को काला करे

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए ताजा करेले का रस अपने सफ़ेद बालों पर लगाएं और एक-दो घंटे तक लगाए रखें । इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराएं।

उपर्युक्त तरीकों से करेले का बालों में इस्तेमाल आपके बालों की खूबसूरती बढ़ा सकता है। लेकिन यदि आपके बालों में कोई अन्य समस्या है तो इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।