गुड़ से निखारें खूबसूरती


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    पुराने समय में लोग हर समस्या में गुड़ खाने की सलाह देते थे क्योंकि इसे सेहत के लिए रामबाण माना जाता है।

    गुड़ के सेहतमंद फायदे तो आप जानती हैं, लेकिन क्या आपको पता है इससे आप अपनी स्किन का भी ख्याल रख सकती हैं?

    यह हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही कई परेशानियों में कारगर है। आइए जानें गुड़ के ब्यूटी बेनिफिट्स-

गुड़ के पोषक तत्व

    गुड़ में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे- विटामिन-ए, बी, कैल्शियम व फास्फोरस आदि। इसमें मौजूद ये तत्व त्वचा के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करते हैं।

सेवन से मिलेगी ग्लोइंग स्किन

    इसको आप खाने में शामिल कर शरीर से अंदर की गंदगी को साफ कर सकते हैं। इसके सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा और स्किन पर ग्लो आएगा।

पिग्‍मेंटेशन करे दूर

    गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड चेहरे के डार्क स्पॉट, पिग्‍मेंटेशन और कालेपन को दूर करता है। साथ ही यह चेहरे की डेड स्किन को भी हटाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

    इसके लिए गुड़, मुल्तानी मिट्टी, शहद और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे दस मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धोएं।

पिंपल्‍स के लिए गुड़

    चेहरे से पिंपल्‍स को दूर करने के लिए 1 चम्मच गुड़ के पेस्ट में नींबू का रस, टमाटर का रस, चुटकी भर हल्दी और थोड़ा ग्रीन टी मिला लें और 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

झुर्रियां दूर करें

    एंटी-रिंकल गुणों के कारण यह झुर्रियों को दूर करने में हेल्‍प करता है। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी बढ़ जाती हैं। इसके लिए आप गुड़ से बने फेस पैक इस्तेमाल करें।

ऐसे करें इस्तेमाल

    झुर्रियां को दूर करने के लिए 1 चम्मच गुड़ के पेस्ट में 1 टीस्पून ब्लैक टी, 1 टीस्पून अंगूर का रस, एक चुटकी हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

शाइनी और हेल्दी बाल

    गुड़ में काफी ज्यादा मात्रा में आयरन मौजूद होता है। जिसके सेवन से ना सिर्फ बाल झड़ना कम होते हैं बल्कि इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम भी हो जाते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

    इसके लिए आपको एक कटोरी पानी, थोड़ा सा गुड़ और मुल्तानी मिट्टी को लेना है। फिर इसका एक पेस्ट तैयार करना है और इसको करीबन 10 मिनट तक अपने बालों पर लगाए रखना है। उसके बाद सादा पानी से धो लेना है।

गुड़ वाली चाय

    शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखने के लिए आप गुड़ से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे सेहत के साथ साथ सुंदरता दोनों ही बनी रहेगी।

    गुड़ से आपके सेहत के साथ ही स्किन को भी लाभ मिलेगा। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें और साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com