By Ankita Bangwal

ब्लीचिंग से डैमेज बालों को करें रिपेयर

02 Aug 2021 www.herzindagi.com

अगर आपके बाल ब्लीचिंग के बाद से डैमेज हो गए हैं, तो उन्हें इन टिप्स को आजमाकर रिपयेर करें।

#दही का इस्तेमाल

इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं जो बालों के घनत्व में सुधार करते हैं। यह स्कैल्प की हेल्थ में सुधार करता है और बालों का झड़ना कम करता है।

# रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल

इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह स्कैल्प की खुजली और जलन से भी राहत दिलाता है। इसे ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल के साथ मिलाकर स्कैल्प की मालिश करें। 10 मिनट बाद बालों को धो लें।

# एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो दें। यह बालों को मॉइश्चराइज करता है, डैमेज स्कैल्प कोशिकाओं को रिपेयर करता है।

# एवोकाडो का इस्तेमाल

एक बाउल में एवोकाडो का गूदा और नारियल तेल मिक्स करें और इसे सिर पर 30 मिनट के लिए लगाकर रखें। 30 मिनट बाद, बालों को धो लें। एवोकाडो ड्राई और डैमेज बालों के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है।

# जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल

जोजोबा ऑयल को हल्का गर्म कर, अपने स्कैल्प में लगाएं और 10 मिनट के लिए मसाज करें। 30 मिनट बाद अपना बालों को धो लें। यह बालों को टूटने से रोकता है और रूखेपन को भी कम करता है।

# चावल के पानी का इस्तेमाल

चावल के पानी में एमिनो एसिड होता है, जिससे बालों में चमक आती है और मुलायम बनते हैं। आप चावल के फर्मेंटेड पानी से अपने बालों को धोएं।

# नारियल तेल का इस्तेमाल

नारियल का तेल बालों को भीतर से मजबूत बनाता है। यह प्रोटीन शील्ड के रूप में कार्य करता है और बालों के झड़ने को कम करता है। इससे नियमित रूप से मसाज करने से बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।

# विच हेजल का इस्तेमाल

इसमें मौजूद टोकोफेरोल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। साथ ही इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण बालों को ऑक्सीडेशन से बचाते हैं।

# बालों को धूप से बचाएं

यूवी रेज बालों के हाई फाइबर्स को नुकसान पहुंचाकर स्ट्रकचरल डैमेज करता है। इससे बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। इसलिए, बाहर निकलते समय अपने बालों को ढंकना और यूवी एक्सपोजर से बचाना चाहिए।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी herzindagi.com के साथ।