By Samvida Tiwari

सोते समय बालों का ऐसे रखें ख्याल

03 August 2021 www.herzindagi.com

अगर आप बालों की खूबसूरती कायम रखना चाहती हैं तो दिन के साथ रात में सोते समय भी उनकी पूरी देखभाल करनी जरूरी है।

बालों की खूबसूरती के लिए जरूरी है कि सोने से पहले और सोते समय बालों की सही तरीके से देखभाल की जा सके। आइए जानें कि सोने से पहले और सोते हुए बालों की देखभाल के लिए क्या-क्या टिप्स अपनाई जा सकती हैं।

# बालों को सुलझाएं

रात में अपने बालों को डैमेज से रोकने के लिए बालों को अच्छी तरह से सुलझाना जरूरी है। यह तरीका आपके बालों को अलग करने में मदद करेगा और प्राकृतिक तेलों को जड़ों से सिरे तक समान रूप से फैलने में मदद मिलेगी।

# गीले बालों के साथ न सोएं

गीले बालों के साथ सोने से बाल ज्यादा टूट सकते हैं और बालों को नुकसान भी हो सकता है। बेहतर है कि सोने के कुछ घंटे पहले बालों को धो लें जिससे सोने के समय तक बाल अच्छी तरह सूख जाएं।

# बालों की मसाज करें

यदि आप सोने से पहले स्कैल्प की अच्छी मसाज करती हैं तो आपको अच्छी नींद तो आएगी ही बाल भी खूबसूरत हो जाएंगे। बालों में मसाज से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी रहती है।

# माइल्ड सीरम का उपयोग

बालों में फ्रिज़ कम करने के लिए, सोने से पहले अपने बालों पर हेयर सीरम लगाने की कोशिश करें। किसी भी ब्रांड का माइल्ड सीरम बालों की रूट्स से टिप्स तक अप्लाई करें और बालों को ढीले से बांध लें।

# सिल्क पिलो का करें इस्तेमाल

अगर आप सोते समय रेशम या सिल्क तकिए का इस्तेमाल करती हैं तो ये बालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। कॉटन पिलो के इस्तेमाल से बाल ज्यादा ड्राई होने लगते हैं और बालों का झड़ना बढ़ जाता है।

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर आप सोते समय भी बालों की देखभाल कर सकती हैं और इन्हें डैमेज से बचा सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com
से