अपर लिप्‍स के बाल रिमूव करने के 10 घरेलू नुस्‍खे


By Anuradha Gupta
17 Aug 2021
www.herzindagi.com

चेहरे पर अनचाहे बाल आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं।खासतौर पर अगर बाल अपर लिप एरिया में हैं तो यह दिखने में और भी अधिक भद्दे लगते हैं। इन्‍हें रिमूव करने के लिए अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्‍खे।

आलू के रस में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। आप यदि आलू के टुकड़ों को अपर लिप पर नियमित रूप से रगड़ती हैं तो अपर लिप पर मौजूद बालों का रंग हल्‍का पड़ने लग जाता है और समय के साथ बालों का उगना भी बंद हो जाता है।

चावल का स्‍टार्च अपर लिप्‍स पर लगाएं। 15 मिनट बाद जब स्‍टार्च सूखने लगे तब उंगली से रगड़ते हुए उसे छुड़ाएं। इस घरेलू नुस्‍खे को हफ्ते में एक बार जरूर इस्‍तेमाल करके देखें।

शहद और नींबू के घोल को मिक्‍स करें और अपर लिप्‍स पर लगाएं कॉटन कपड़े की एक पतली सी स्ट्रिप का इस्‍तेमाल करते हुए, बालों के विपरीत दिशा में स्ट्रिप को धीरे से खीच दें। ऐसा करने पर अपर लिप के बाल कम हो जाएंगे।

शहद और नींबू के घोल को मिक्‍स करें और अपर लिप्‍स पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें।

होंठों के ऊपर के बाल हटाने के लिए आप हल्‍दी और दूध का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि हल्‍दी में बालों की ग्राथो रोकने की ताकत होती है।

अंडे का सफेद भाग, चीनी और कॉर्न स्‍टार्च को मिक्‍स करें। अब इस घोल को होंठों के ऊपर लगा लें। 20 मिनट बाद आप पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे भी आपको फायदा होगा।

लहसुन एसेंशियल ऑयल में शहद, नींबू का रस और चुटकीभर हल्‍दी मिक्‍स करें। इस मिश्रण को अपर लिप पर लगाएं। 10 मिनट बाद एक कॉटन के कपड़े की स्ट्रिप से बालों को विपरीत दिशा में खींच दें।

बेकिंग सोडा और हल्‍दी को बराबर मात्रा में मिक्‍स करके अपर लिप पर लगाती हैं, तो अपर लिप के बाल ब्‍लीच भी हो जाएंगे और धीरे से उनकी ग्रोथ भी कम होने लग जाएगी।

दही और बेसन का उबटन बना कर अपर लिप पर लगाएं और कुछ देर हल्‍के हाथों से रगड़ें। ऐसा नियमित करने पर अपर लिप के बाल रिमूव हो जाते हैं।

जेलाटीन पाउडर में हल्‍दी पाउडर और कच्‍चा दूध मिक्‍स करके अपर लिप पर लगाएं। इस मास्‍क को 30 मिनट तक अच्‍छी तरह से सूख जाने दें। इसके बाद जब मास्‍क सूख जाए तो आप बालों की विपरीत दिशा में उसे खींचे। इससे भी आपको बहुत फायदा होगा।

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी रोचक जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।