By Ankita Bangwal

मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए घरेलू टिप्स

09 August 2021 www.herzindagi.com

अगर आप चाहती हैं कि हाथों में लगी मेहंदी का रंग गाढ़ा लगे, तो इसके लिए कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकती हैं।

# एसेंशियल ऑयल लगाएं

मेहंदी लगाने के बाद अपने हाथों में कॉटन बॉल की मदद से लेमन ऑयल या लौंग का तेल लगाएं। वहीं मेहंदी लगाने से पहले हाथों में यूकेलिप्टस का तेल लगाएं। ये मेहंदी डार्क करने के प्रोसेस को तेज करते हैं।

# कॉफी का उपयोग

मेहंदी का रंग और लाल करने के लिए आप कॉफी भी मिला सकती हैं। इसके लगाने की बाद आप नारंगी से गहरे लाल रंग में इसको बदलते हुए देखेंगे। आप चाहे तो कॉफी को पानी में उबालकर मेहंदी में डाल सकती हैं।

# चुकंदर का उपयोग

इसकी नेचुरल डाई प्रॉपर्टीज के कारण आप इसे मेहंदी के गहरे और गाढ़े रंग के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। मेहंदी घोलते वक्त आप इसका जूस या फिर चुकंदर का पाउडर हिना में मिलाकर हाथों में लगा लेंगी, तो भी आपकी मेहंदी गाढ़ी रचेगी।

# चारकोल पाउडर का उपयोग

मेहंदी घोलते वक्त उसमें थोड़ा सा चारकोल का पाउडर मिक्स करने से भी मेहंदी का रंग अच्छा चढ़ता है। यह भी ध्यान रखें कि चारकोल को बिल्कुल कम मात्रा में डालें और अगर आपको यह सूट न करें, तो तुरंत इसे हटा दें।

# काली चाय का उपयोग

चाय में टैनिन नाम का पॉलीफेनोल कंपाउंड होता है, जो उसे एक स्ट्रॉन्ग फ्लेवर, टेस्ट और रंग देता है। चाय के पानी को मेहंदी घोलते वक्त डालें और फिर इसे हाथों पर लगाएं। इससे आपके हाथों में रची मेहंदी का रंग गाढ़ा होगा।

# विक्स लगाएं

जब मेहंदी लग जाए और सूख जाए, तो दोनों हाथों को हल्का-हल्का रगड़ें। अब थोड़ी- सी विक्स लेकर दोनों हाथों में लगा लें। विक्स कलर एन्हांसर की तरह काम करती है, जिससे आपके हाथों में लगी मेहंदी का रंग खूब अच्छा चढ़ेगा।

# चीनी और नींबू लगाएं

चीनी और नींबू के रस का एक गाढ़ा सा घोल बना लें। जब आपके हाथों में मेहंदी लग जाए, तब कॉटन की बॉल से इस घोल को अपने हाथों में लगाएं। इसे बहुत ज्यादा भी नहीं लगाना है, वर्ना यह मेहंदी के रंग को हल्का कर सकता है।

#इन तरीकों से आप अपने मेहंदी का रंग गाढ़ा कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।