By Smriti Kiran

घर पर वैक्सिंग कैसे करें

06 September 2021 www.herzindagi.com

चिकनी त्वचा बहुत ही अच्छी लगती है लेकिन इसे पाने के लिए बार-बार पार्लर जाना कॉस्टली पड़ता है। इसलिए आज हम बताएंगे घर पर सरल और आसान तरीके से वैक्स कैसे करना है।

# वैक्स क्रीम का सेलेक्सन

बाजार में इन दिनों कई तरह की वैक्स क्रीम मौजूद हैं जैसे चीनी का वैक्स, चॉकलेट वैक्स, फ्रूट वैक्स, हॉट वैक्स, कोल्ड वैक्स आदि। कोई भी सेलेक्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो घर पर भी वैक्स बना सकते हैं।

# बालों की लंबाई को जांचें

जब भी वैक्स करें बालों की लंबाई जरूर जांचें। इसके लिए इन्हें 1/4 इंच होना चाहिए ताकि ये आसनी से निकाले जा सकें। ध्यान रहे, जल्दी वैक्स करने से त्वचा ढीली पड़ जाती हैं।

# पीरियड्स में नहीं करे वैक्स

पीरियड्स के दौरान वैक्स नहीं करें क्योंकि आपके शरीर में पहले से ही दर्द होता है और वैक्सिंग करने से यह बढ़ जाता है। इसलिए इसके खत्म होने दें उसके बाद ही वैक्स करें।

# त्वचा की सफाई नहीं करें

वैक्सिंग से पहले अपनी त्वचा की सफाई बिल्कुल न करें। इससे आपकी त्वचा दर्द के प्रति संवेदनशील हो जाती है जिससे एलर्जी व जलन हो सकती है। इसलिए याद रखें वैक्सिंग से 1-2 दिन पहले सफाई कर लें।

# त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करें

वैक्सिंग से पहले अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज न करें क्योंकि मॉइस्चराइजर त्वचा और वैक्स के बीच में रुकावट बन जाती है जिससे बालों को उखाड़ना अत्यन्त मुश्किल हो जाता है।

# साफ़ सफाई का रखें ध्यान

कई बार वैक्सिंग के दौरान त्वचा में कट लग जाते हैं जिससे बक्टेरिया त्वचा में जा सकता है। इसलिए अपने हाथ, आस पास की जगह और वैक्सिंग के लिए आवश्यक चीजों को साफ़ रखें।

# वैक्स का तापमान नियंत्रित रखें

यदि आप हॉट वैक्स इस्तेमाल कर रहे हैं तो याद रखें कि यह अधिक गर्म न हो क्योंकि इससे आपकी त्वचा जल सकती हैं। इसके अलावा यह अधिक ठंडी भी नहीं होनी चाहिए। वैक्स का तापमान नियंत्रित रखकर वैक्स करें।

# वैक्स कैसे लगाएं

जरूरत के अनुसार वैक्स लें और हल्के हाथ से इसे बालों के उगने की दिशा में लगाएं। फिर वैक्स स्ट्रिप को लेकर उस स्थान पर रगड़ें जिससे वह चिपक जायेगी। फिर स्ट्रिप को बालों के उगने की विपरीत दिशा से खींचें।

# कई बार लगाने से बचें

किसी भी स्थान पर बार-बार वैक्स नहीं लगाएं। अगर छोटे बाल नहीं निकल रहे हैं तो आप उसको धागे से निकाल सकते हैं। कई बार एक ही जगह पर वैक्स करने से उस स्थान पर रैशेस हो जाते हैं और बाद में दर्द भी होता है।

# दर्द वाले स्थानों के लिए मददगार है बर्फ

होंठ का ऊपरी भाग, हाथ के नीचे का भाग, बिकनी एरिया नोर्मल त्वचा से ज्यादा संवेदनशील होते हैं। ऐसे में इन स्थानों पर वैक्स करते समय ध्यान रखना बहुत जरूरी है। दर्द होने पर इन जगहों पर बर्फ लगा सकते हैं।

# एलोवेरा जेल लगाएं

कई बार वैक्सिंग के बाद स्किन पर रैशेज या खुजली होने लगती है। इसलिए कोई गाढ़ी क्रीम की जगह स्किन को धोकर उस पर एलोवेरा जेल लगाएं। गाढ़ी क्रीम से त्वचा में जलन होती है और इससे सूजन भी हो सकती है।

# डॉक्टर की लें सलाह

डायबिटीज से पीड़ित लोग, गर्भ निरोधक गोलियां लेने वाली महिलाएं या गर्भवती महिलाओं को चिकित्सक की परामर्श के बाद ही वैक्स करना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि यह स्टोरी आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।