बालों पर मेहंदी लगाने का सही तरीका


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    महिलाएं के बाल उनकी खूबसूरती के पूरक होते हैं। ऐसे में बालों का ख्याल महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है।

    कई महिलाएं बालों पर शाइन लाने के लिए मेहंदी यूज करती हैं तो कई अपने ग्रे हेयर को कलर करने में इसका इस्तेमाल करती हैं।

    लेकिन अक्सर महिलाओं की शिकायत होती हैं कि मेहंदी लगाने से बाल ड्राई हो जाते हैं। इसलिए आज हम बताएंगे मेहंदी का सही इस्तेमाल कैसे करना है-

ऐसा न करें

    कई लोग मेहंदी को 4-5 घंटे तक बालों में लगाए रखते हैं। ऐसा करने से बालों के टेक्स्चर खराब तो होते ही हैं और साथ ही ये ड्राई भी हो जाते हैं।

मेहंदी रखने का समय

    बालों पर अगर कलर चाहिए तो मेहंदी को बालों में एक घंटा 30 मिनट से ज्यादा देर तक न रखें और अगर सिर्फ शाइनिंग चाहिए तो 45 मिनट से ज्यादा न रखें।

मेहंदी में मिलाएं तेल

    अगर मेहंदी लगाने से बाल रूखे हो रहे हैं तो इसका पेस्ट तैयार करते समय इसमें एक चम्मच कोई भी ऑयल मिक्स करें। ऐसा करने से बाल ड्राई नहीं होंगे।

अंडा और मेहंदी

    इसके अलावा, अंडा भी मेहंदी में मिक्स करके लगा सकती हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है और रूखेपन से आराम मिलता है।

अंडा और मेहंदी लगाएं

    दरअसल, अंडा के पीले भाग में प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है और इसका सफेद भाग बालों को साफ करने में मदद करता है।

मेहंदी और दही

    अगर कंडिशनिंग के लिए मेहंदी लगा रही हैं तो इसका पेस्ट तैयार करते समय इसमें दही मिलाएं और फिर बालों में लगाएं। इससे बाल ज्यादा शाइन करेंगे।

चाय या कॉफी

    आप चाय या कॉफी पाउडर को भी मेहंदी में मिला सकती हैं। चाय में टैनीन तत्व होते हैं, जो बालों में चमक लाने के साथ इन्हें सॉफ्ट भी बनाए रखते हैं।

गुड़हल फूल मिलाएं

    अगर आप बालों में पर्पल रंग देखना चाहती हैं तो गुड़हल फूल को क्रश करके मेंहदी पेस्ट में मिलाएं। इससे ड्रैंड्रफ की समस्या भी दूर होती हैं और बाल शाइनी होते हैं।

इन चीजों का भी कर सकते हैं यूज-

    सूखा आंवला, शलगम जूस, दालचीनी, अखरोट, कॉफी कुछ ऐसे तत्व हैं, जिन्हें आप मेहंदी में मिक्स कर बालों में अलग रंग ला सकते हैं। साथ ही इससे रूखेपन से राहत भी मिल सकेगा।

मेहंदी के बाद लगाएं तेल

    मेहंदी लगाने के बाद बालों को शैंपू से धोकर अच्छी तरह सुखा लें। जब बाल हल्के गीले हों तो इनमें कोई ऑयल या सीरम लगा लें। ऐसा करने से बाल ड्राई नहीं होंगे।

    अगर मेहंदी लगाने से आपको सर्दी लगती है तो इसमें लौंग मिक्स करें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com