हाउस प्लांट्स, जो ब्यूटी केयर में करेंगे मदद


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आमतौर पर हम अपने इंडोर गार्डन या बालकनी गार्डन में ऐसे पौधे को लगाते हैं, जो घर की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते हैं।

    आज हम बात करने जा रहे हैं, घर के गार्डन में मौजूद तीन ऐसे प्लांट्स की, जो आपके घर के साथ-साथ आपकी भी खूबसूरती का ख्याल रखेंगे।

एलोवेरा

    एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इसे घर के गार्डन में जरूर शामिल करें।

मॉइश्चराइज करे

    इसकी पत्तियों को काटकर जेल निकालें और इसे चेहरे पर लगाएं। ये चेहरे को मॉइश्चराइज रखता है। साथ ही सनबर्न से भी बचाता है।

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करे

    इसके जेल में नींबू का रस मिलाकर आप चोट के निशान या त्वचा के दाग-धब्बों पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा में निखार आएगा।

बालों की देखभाल करे

    बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए या बालों के रूखापन को दूर करने के लिए स्कैल्प व बालों पर एलोवेरा जेल लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।

गुलाब

    गुलाब घर के गार्डन का एक पॉपुलर पौधा है। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी व एंटीसेप्टिक गुण त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है।

घर पर बनाएं गुलाबजल

    गुलाब के फूल की पंखुड़ियों से आप गुलाब जल बना सकती हैं। घर पर बना गुलाब जल आपके स्किन को ज्यादा नरिश करेगा। इसे टोनर के रुप में इस्तेमाल करें।

डार्क सर्कल

    ठंडे गुलाब जल को कॉटन बॉल्स की मदद से 10 से 15 मिनट के लिए आंखों के नीचे रखें। इससे डार्क सर्कल कम होंगे और साथ ही ग्लो भी आएगा।

गुलाब से करें बालों की देखरेख

    गुलाब जल और एलोवेरा जेल को समान मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें। आधे घंटे बाद धो लें। इससे स्कैल्प को खूब पोषण मिलता है।

पुदीना

    पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो त्वचा के पोर्स को साफ करने में मददगार है। इससे मुहांसे की समस्या भी दूर होती है।

निखार के लिए

    10-12 पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें एक टेबलस्पून गुलाब जल और थोड़ा सा शहद मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

मुंहासे के लिए

    10-12 पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें एक टीस्पून नींबू का रस मिलाएं। मुहांसे से प्रभावित त्वचा पर इसे लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

    आप भी लगाएं घर में ये तीन प्लांट्स और निखारें खूबसूरती। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com