सर्दियों के लिए 11 घरेलू फेस पैक


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    सर्दियों में त्वचा का रूखापन चेहरे की चमक को गायब कर देते हैं। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

    आज हम सर्दियों में त्वचा को रूखा होने से बचाने और नया निखार पाने के लिए कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में बताएंगे-

चावल का आटा और अंडा फेस पैक

    एक चम्मच चावल के आटे में एक अंडा का व्हाइट पार्ट और दो तीन बूंद ग्लिसरीन मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। इससे ड्राई स्किन और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

गेहूं का चोकर

    गेहूं के चोकर को पानी में रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरे की रंगत निखरेगी।

कॉर्न फेस पैक

    कॉर्न, ज्वार का आटा और मलाई समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर इसे पानी से धो लें। ये फेस पैक चेहरे को मॉइश्चाराइज रखता है।

बादाम फेस पैक

    बादाम के छिलके को निकालकर इसका पाउडर बना लें और फिर रोजाना इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे ड्राई स्किन की समस्या नहीं होगी।

आटा-अंगूर फेस पैक

    1 टेबलस्पून आटे में थोड़ा-सा अंगूर मसलकर मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा मॉइश्चराइज रहता है और झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

चंदन पाउडर फेस पैक

    एक टेबलस्पून चंदन पाउडर में एक टेबलस्पून मिल्क पाउडर, शहद, नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इसे स्किन का ग्लो बढ़ेगा।

चावल के आटे का फेस फैक

    1 टीस्पून चावल के आटे में आधा टीस्पून शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

संतरे का छिलका फेस पैक

    संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक पाउडर बनाएं। फिर इस पाउडर में एक टीस्पून दूध, थोड़ी-सी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।

शहद दूध फेस पैक

    शहद, दही और दूध को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा स्वस्थ व जवां नजर आएगी।

मलाई फेस पैक

    मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है और रूखापन दूर होता है।

एवोकाडो फेस पैक

    1 कप छाछ, आधा एवोकाडो का पल्प, 2 टेबलस्पून शहद और थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक स्किन को मॉइश्‍चराइज रखता है।

    अब आप भी सर्दियों में अपने स्किन का ऐसे ख्याल रख सकती हैं। साथ ही ऐसी अन्य ब्यूटी टिप्स जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com