ये होममेड नेचुरल कंडीशनर करें ट्राई

By Bhagya Shri Singh 03 September 2021 www.herzindagi.com

आप बिना केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किए अपने बालों को सुपर सॉफ्ट, शाइनी, स्मूथ और घने बना सकतीं हैं। तो आज ही ट्राई करें ये होममेड नेचुरल कंडीशनर।

# एप्पल साइडर विनेगर

यह बालों के लिए बढ़िया होममेड कंडीशनर है। पानी और एप्पल साइडर विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे शैम्पू करने के बाद बालों में लगाएं। थोड़ी देर बाल पानी से बाल धो लें। बालों में शाइन आ जाएगी।

# दही

सप्रेटा दही भी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर है। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। कम ड़ेढ़ घंटे तक लगाए रहें। इसके बाद इसे हर्बल शैम्पू से धो लें।

# मेथी

मेथी भी बालों में चमक लाती है। इसके लिए 1 चम्मच सूखी मेथी को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे पानी से निकालकर बारीक पीस लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

# दूध

दूध भी बालों के लिये एक बढ़िया कंडीशनर है। शैम्पू से पहले अपने बालों में इसे लगाएं। थोड़ा-सा दूध और थोड़ा-सा पानी एक बाउल में मिलाएं। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो दें।

# अंडे

अंडे और एक नींबू को एक साथ मिलाएं। इसमें थोड़ा-सा एसेंशियल ऑयल मिलाएं। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। जब तक ये सूख ना जाए, इसे लगाए रहें। फिर इसे शैम्पू से साफ़ कर लें।

# केला

1 चम्मच पके केले में 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसे मिक्सी में ब्लेंड कर लें और बालों पर लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों की नेचुरल शैम्पू से साफ कर लें।

# कोकोनट मिल्क

शैम्पू करने के बाद गीले बालों में कोकोनट मिल्क लगाकर 20-30 मिनट रखें और फिर सादे पानी से धो लें। नारियल के दूध में फैट, प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन-ई जैसे कई गुण होते हैं जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है।

# हिना

हिना यानी मेहंदी भी बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करती है। इसे रात में पानी से घोल कर रखें। चाहें तो इसमें कॉफ़ी पाउडर भी मिला सकती हैं। सुबह ब्रश से इसे बालों में लगाएं। इसे 4 से 5 घंटे तक लगाए रखें। फिर बालों को अच्छे से धो लें।

# रीठा

रीठा के पाउडर को रात भर भिगोकर रखें और सुबह मिश्रण को छान लें, आपका कंडीशनर का इस्‍तेमाल के लिए तैयार है। यह केमिकल फ्री है, इसलिए यह बाजार में मिलने वाले कंडीशनर से बेहतर है।

# आंवला

सूखे आंवले को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे मसल लें फिर छान लें। गूदा फेंक दें। इसके पानी को बालों पर कुछ समय के लिए लगाकर रखें। आप देखेंगी कि आपके बालों में चमक आ गई है।

# एलोवेरा हेयर कंडीशनर

इसे बनाने के लिए 4 टेबलस्पून एलोवेरा जेल, 1 टेबलस्पून नींबू का जूस को अच्छे से मिक्स कर लें। बालों को शैम्पू से धो लें। फिर इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 5 से 10 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें।

# ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल भी बालों में चमक लाता है। ऑलिव ऑयल को गर्म कर 15 मिनट तक सिर की मसाज करें। फिर बालों को नेचुरल शैम्पू से धो लें। आप देखेंगी कि आपके बाल काफी खूबसूरत हो गए हैं।

ये नेचुरल कंडीशनर बालों को बनाएंगे खूबसूरत, हालांकि इस्तेमाल से पहले एक्सपर्ट्स से राय जरूर लें। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए लिए पढ़ते रहें herzindagi.com से।