By Samvida Tiwari
02 September 2021
www.herzindagi.com

सेंसिटिव स्किन
के लिए होममेड फेस पैक

अगर आप सेंसिटिव स्किन को घरेलू तरीकों से ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो यहां बताए होममेड फेस पैक्स जरूर ट्राई करें।

जब स्किन सेंसिटिव होती है, तब इसमें कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही, इस तरह की स्किन में किसी भी घरेलू या पार्लर ट्रीटमेन्ट का विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है।

सेंसिटिव त्वचा में किसी भी उत्पाद से जल्दी रिएक्शन होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। ऐसी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए भी कुछ होममेड फेस पैक चेहरे पर अप्लाई किये जा सकते हैं।

# सेंसिटिव त्वचा क्या होती है

सेंसिटिव त्वचा में किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से त्वचा में रैशेज़, खुजली और त्वचा के ज्यादा ड्राई होने जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

# सेंसिटिव स्किन पर प्रभाव

यदि स्किन सेंसटिव है तो साबुन, डिओडरंट, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, घरेलू उत्पादों जैसे किसी भी नुस्खे को अप्लाई करने पर त्वचा आसानी से प्रतिक्रिया करती है।

# दूध,नींबू और हल्दी का फेस पैक

एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और तीन बड़े चम्मच कच्चा दूध लें। दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

# ओटमील और दही का फेस पैक

एक बाउल में 2 बड़े चम्मच ओटमील लें। 2-3 टेबल स्पून दही डालकर सभी सामग्रियों को आपस में मिलाएं। तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फेसपैक सूखने पर चेहरा ताजे पानी से धो लें।

# एलोवेरा और खीरे का फेस पैक

1 खीरे का छिलका निकालकर ब्लेंडर में डालें और 2 बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल डालें। दोनों सामग्रियों का फाइन पेस्ट तैयार करें। फेस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाए रखें। फेस पैक सूखने पर ताजे पानी से चेहरा धो लें।

# केला और ओट्स का फेस पैक

एक बाउल में 1 /2 पका केला मैश करें। उसमें 1/4 कप भीगा हुआ ओटमील मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिलाएं । तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाए रखें। सूखने पर चेहरा ताजे पानी से धो लें।

# शहद, दही और खीरे का फेस पैक

1 खीरे को ब्लेंडर में डालें और 2-3 टेबल स्पून दही डालें। इस पेस्ट में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

# फेस पैक्स के फायदे

ये सभी फेस पैक सेंसिटिव त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं और त्वचा की नमी बनाए रखते हैं।

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यहां बताए होममेड फेस पैक्स से आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं।

इन फेस पैक्स में इस्तेमाल की गई सभी सामग्रियां पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। लेकिन त्वचा में इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ब्यूटी से जुड़ी ऐसी अन्य जानकारियों के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।