घर पर बने फेस सीरम से चमकाएं चेहरा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    फेस सीरम त्वचा को पोषण देता है और स्किन को सुंदर व फ्रेश बनाए रखने में मदद करता है। यूं तो मार्केट में कई तरह के फेस सीरम मिल जाते हैं, लेकिन इनमें केमिकल्स भी मिले होते हैं।

    ऐसे में क्यों न घर पर ही फेस सीरम तैयार किया जाए, जो स्किन को केमिकल से बचाए रखेगा तो आइए जानें घर पर फेस सीरम बनाने के तरीके-

एलोवेरा गुलाब जल फेस सीरम

    एलोवेरा व गुलाब जल से तैयार सीरम स्किन को मॉइश्चराइज रखने के साथ-साथ मुहांसे भी दूर करने में मदद करता है। यह एक प्रकार से क्लींजर का काम करता है।

सामग्री-

  • 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल
  • 2 बड़े चम्मच गुलाब जल
  • 2 विटामिन-ई कैप्सूल

ऐसे बनाएं-

    इसे बनाने के लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल और गुलाब जल को अच्छे से मिलाएं और फिर इसमें विटामिन-ई मिलाकर फेस सीरम तैयार कर लें। इसे आप ड्रॉपर बोतल में स्टोर भी कर सकती हैं।

कैसे लगाएं ?

    इस होममेड सीरम को दिन में दो बार लगा सकती हैं। ध्यान रहे, चेहरा धोने के बाद ही इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं और कुछ देर बाद इसे पानी से धो लें।

फायदे

    इस सीरम को तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री स्किन के लिए उपयुक्त है। एलोवेरा, गुलाब जल और विटामिन-ई का मिश्रण चेहरे पर सुंदर चमक देने में मदद करता है।

ग्लिसरीन व गुलाब जल सीरम

    घर पर आप ग्लिसरीन,गुलाब जल और नींबू को मिलाकर सीरम तैयार कर सकती हैं। इसे लगाने से चेहरे की रंगत में निखार आता है और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

सीरम के गुण

    ग्लिसरिन में मौजूद मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज स्किन में नमी को बनाए रखती हैं। वहीं गुलाबजल एक ऐस्ट्रिंजेंट है और नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है।

सामग्री-

  • 20ml गुलाब जल
  • 5-6 बूंद ग्लिसरीन
  • एक नींबू का रस

ऐसे बनाएं-

    इसे बनाने के लिए दिए गए सामग्री को एक बाउल में अच्छे से मिलाएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ये सीरम रात में सोने से पहले मसाज करते हुए लगाएं।

फायदे

    इन तीनों को एक साथ मिलाकर बनाए गए सीरम से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही यह स्किन की समस्याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद है।

    इस तरह से आप भी घर पर फेस सीरम बनाकर अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और इसे स्टोर भी कर सकती हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com