पैर की उंगलियों
के कालेपन को ऐसे करें दूर

By Shruti Dixit 11 Aug 2021
www.herzindagi.com

अगर आपके पैरों की उंगलियां और पोर ज्यादा काले हो गए हैं तो यहां बताए गए घरेलू नुस्खे इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

क्या आपके पैरों की उंगलियां काली हो जाती हैं ? क्या उंगलियों के पोरों पर काले धब्बे आपको परेशान करते हैं? अगर हां, तो हम आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ आसान नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

# पैर की उंगलियों के कालेपन का कारण

कई आंतरिक और बाहरी कारकों के प्रभाव से पोरों और उंगलियों में हाइपरपिग्मेंटेशन होने लगता है जिससे ये काले नज़र आने लगते हैं। डार्क पोर और उंगलियां वंशानुगत भी हो सकती हैं। यही नहीं कुछ दवाओं या त्वचा देखभाल उत्पादों के दुष्प्रभाव के कारण भी पैरों की उंगलियां काली नज़र आने लगती हैं।

# बेसन, नींबू, शहद और दही का इस्तेमाल

2 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबल स्पून नींबू का रस, 1 टेबल स्पून शहद, 1 चुटकी हल्दी और 1 टेबल स्पून दही लेकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और कुछ देर या सूखने के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद हल्की स्क्रबिंग करते हुए इसे हटा दें।

# नींबू का रस और चीनी

चम्मच नींबू के रस और चीनी को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने पैरों की उंगलियों में तब तक रगड़ें जब तक कि यह त्वचा में अच्छी तरह समा न जाए। चीनी एक अच्छे स्क्रबर की तरह काम करती है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करती है।

# एग व्हाइट, शहद और बेसन

1 अंडे का एग व्हाइट, 1 छोटा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच बेसन लेकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और सूखने दें। 15 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए उंगलियों से हटाएं। पैरों को पानी से धो लें और पैरों को मॉइस्चराइज करें।

# एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को पैर की उंगलियों के प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 5 मिनट तक इससे उंगलियों की मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाए रखें। पैरों को धो लें और अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें।

उपर्युक्त सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका आपकी त्वचा पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।