By Smriti Kiran 24 September 2021 www.herzindagi.com

डार्क सर्कल्स
हटाने के घरेलू नुस्खे

डार्क सर्कल्स से चेहरे की खूबसूरती बेरंग हो जाती है। ऐसे में लोग बीमार नजर आने लगते हैं, तो चलिए आज हम डार्क सर्कल्‍स को हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिसे आप आसानी से घर पर ट्राई कर सकते हैं।

डार्क सर्कल्स के लिए शहद

स्किन के लिए शहद बहुत लाभकारी है। दोनों आंखों के डार्क सर्कल पर शहद की एक पतली लेयर लगाएं। फिर 15 से 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

केसर

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए केसर के रेशे को दूध में भिगो दें फिर रुई से इसे आंखों के डार्क सर्कल्स पर लगाएं। आप इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

टमाटर और नींबू

टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल्स कम करते हैं, बल्कि स्किन को भी सोफ्ट बनाते हैं। डार्क सर्कल को हटाने के लिए टमाटर का जूस और नींबू के मिक्सचर को आंखों पर लगाएं।

आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल्स कम करने में मदद करता है। आलू का जूस को रुई से आंखों पर लगाएं। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।

टी बैग

इसके लिए टी बैग को फ्रिज में ठंडा कर आंखों पर रखें। यह प्रॉसेस घर में जितनी बार हो सके, करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

बादाम का तेल

इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज़ करें और रात भर लगा छोड़ दें। हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

ठंडा दूध

ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए रुई की मदद से ठंडे दूध को डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

संतरे का जूस

संतरे के जूस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाएं और इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इससे आंखों की चमक भी बरकरार रहोगी।

खीरा

आंखों पर लगाने से पहले खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखें और फिर इसकी स्लाइस काटकर आंखों पर रखें। इसका जूस भी लगा सकते हैं।

पुदीने की पत्तियां

पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्तेभर में फर्क दिखने लगेगा।

गुलाब जल

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए रुई को गुलाब जल में भिगोकर डार्क सर्कल पर रखें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से आंखों को धो लें। लगातार यह प्रॉसेस करने पर असर दिखने लगेगा।

छाछ और हल्दी

छाछ और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे हल्के गर्म पानी से धो लें।

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।