By Shruti Dixit 28 October 2020 www.herzindagi.com

डार्क सर्कल्‍स
के लिए घरेलू नुस्खें

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स के लिए डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी, तनाव, अपर्याप्त नींद, धूप-सेंसिटिविटी आदि शामिल हैं। इससे बचने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं।

डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए शहनाज हुसैन के आसान घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं। कुछ दिनों में ही आपको बदलाव महसूस होगा।

# बादाम का तेल

आंखों के चारों ओर शुद्ध बादाम का तेल लगाएं और दोनों आंखों के नीचे सिर्फ अनामिका अंगुली की मदद से हल्‍के हाथों से मसाज करें। यह आंखों के नीचे की त्वचा को पोषण भी देता है।

# खीरा

खीरा अंडर-आई डार्क सर्कल के लिए एक बहुत अच्‍छा घरेलू नुस्‍खा है। खीरे का रस, खीरे के स्लाइस या कद्दूकस किया हुआ खीरा आंखों के चारों ओर लगाया जा सकता है।

# टमाटर

डार्क सर्कल्‍स को खीरे के रस में नींबू के रस और टमाटर के रस के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर दूर किया जा सकता है। रोजाना इसे लगाएं और 15 मिनट के बाद पानी से धो लें।

# दूध

दूध को आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स को कम करने और त्वचा को पोषण देने के लिए जाना जाता है। ठंडे दूध में कॉटन पैड को भिगोकर आंखों के ऊपर रखें।

# केसर

केसर त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है। ठंडे दूध में केसर के कुछ धागों को भिगोएं। फिर दूध को कॉटन की मदद से आंखों के आसपास लगाएं।

# गुलाब जल

गुलाब जल आंखों की रोशनी बढ़ाने और आंखों की थकान को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए कॉटन लेकर उसके दो मोटे चौकोर पैड्स बनाएं। उन्हें ठंडा गुलाब जल में भिगोएं।

# टी बैग्‍स

यूज्ड टी बैग्स को आई पैड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चाय में टैनिन होता है। यह त्वचा को टाइट करता है और त्वचा का रंग हल्का करता है।

# एलोवेरा जैल

गुलाब जल आंखों की रोशनी बढ़ाने और आंखों की थकान को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए कॉटन लेकर उसके दो मोटे चौकोर पैड्स बनाएं। उन्हें ठंडा गुलाब जल में भिगोएं।

शहनाज हुसैन के इन टिप्‍स से डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाया जा सकता है। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए herzindagi.com से जुड़ी रहें