By Smriti Kiran

स्किन टाइट कर सकते हैं ये टिप्‍स

18 October 2021 www.herzindagi.com

हर कोई जवान और खूबसूरत दिखना चाहता है, लेकिन बढ़ती उम्र के प्रभाव से चेहरे पर एजिंग और त्वचा का ढीलापन साफ दिखने लगता है।

आज हम स्किन टाइट करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जो चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

#नारियल तेल

नारियल तेल ढीली त्वचा में कसाव लाने का काम करता है। इसे नहाने से एक घंटे पहले स्किन पर लगाएं। वीक में दो से तीन बार इस उपाय को करें।

#सरसों का तेल

सरसों के तेल में विटामिन-ई होती है, जो स्किन में कसाव लाती है। इसे हल्का गर्म करके स्किन पर मसाज करते हुए लगाएं और करीब आधे घंटे बाद नहा लें।

#बादाम तेल

त्वचा के कसाव के लिए विटामिन-सी फायदेमंद होता है और बादाम तेल में विटामिन-सी पाया जाता है। इसे नहाने के 30 मिनट पहले लगाएं।

#विटामिन-ई ऑयल

विटामिन-ई एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे रात में लगाएं और रातभर लगा ही रहने दें।

#एग वाइट मास्क

चेहरे की स्किन को टाइट करने के लिए एग वाइट मास्क आपके काम आ सकता है। इसके लिए अंडे के सफेद भाग में शहद मिलाकर फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

#बनाना मास्क

पके हुए केले में विटामिन-सी और विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके लिए केले को मैश करके स्किन पर अच्छे से लगाएं और फिर 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

#कॉफी पाउडर

कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बढ़ते उम्र के प्रभाव को कम करता है। कॉफी पाउडर में ब्राउन शुगर और नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर स्क्रब करें। 10 से 15 मिनट के बाद पानी से धो लें।

#टमाटर

इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन में कसाव लाने में मदद करता है। इसके लिए टमाटर के जूस को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

#मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर एजिंग के प्रभाव को कम कर सकती है। मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद में पानी से धो लें।

#पपीता

पपीता में विटामिन-सी पाया जाता है, जो एजिंग के प्रभाव को कम करता है। इसके पल्प में चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद पानी से धो लें।

#दही

त्वचा में कसाव के लिए दो चम्मच दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें। करीब 5-10 मिनट बाद पानी से धो लें।

अगर आप भी बढ़ती उम्र के साथ त्वचा ढीली पड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो दिए गए घरेलू टिप्स अपनाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी के लिए क्लिक करें herzindagi.com