By Smriti Kiran

नाखून बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

01 October 2021 www.herzindagi.com

सभी के नाखून अलग-अलग तरीके के होते हैं। कुछ लोगो के सख्त तो कुछ के मुलायम नाखून होते हैं। पहले ये देख लें कि आपके नाखून किस प्रकार के हैं।

# सख्त नाखून

अगर आपके नाखून सख्त हैं, तो एक कटोरी गुनगुने पानी में 5-6 बूंद ग्लिसरीन या सेंधा नमक मिला लें और इसमें नाखूनों को 5-6 मिनट डुबोकर रखें। इससे वो मुलायम हो जाएंगे।

# जैतून का तेल

रात में सोने से पहले नाखून और क्यूटिकल्स पर गर्म जैतून का तेल लगाकर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से आपके नाखूनों का ग्रोथ जल्दी होगा।

# नींबू का रस ऑलिव ऑयल

एक चम्मच नींबू के रस में ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब इसे माइक्रोवेव में 20 सेकंड के लिए गर्म करें। फिर इसमें अपनी उंगलियां 10 मिनट तक डुबोकर रखें।

# नारियल तेल

नारियल तेल को गर्म कर के अपनी उंगलियों और नाखूनों की सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसे रात में सोने से पहले लगाएं और रातभर लगा रहने दें।

# लहसुन की कली

लहसुन की कली को बीच से काटकर रोजाना नाखूनों पर 10 मिनट तक रगड़ें। ऐसा करने से नाखून की ग्रोथ अच्छी होगी।

# सरसों तेल

सरसों के तेल से वीक में एक दिन 15 से 20 मिनट तक नाखूनों की मालिश करें। इस तरह से नाखून हेल्दी होंगे।

# नारियल तेल और शहद

एक कप नारियल तेल और उतनी ही मात्रा में शहद लें। इसमें 4 बूंद रोजमेरी ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण में नाखूनों को 15 से 20 मिनट डुबोकर रखें।

# संतरा रस

नाखूनों को ताजे संतरे के रस में 15 से 20 मिनट तक भिगो कर रखें। ऐसा करने के बाद नाखूनों को गर्म पानी से धो लें और मॉइश्चराइज करें।

# खान-पान में दूध-दही शामिल करें

हमारे खान-पान से भी नाखूनों की ग्रोथ पर असर पड़ता है। नाखूनों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए खाने में दूध-दही, हरी सब्जियां और सलाद आदि जरूर शामिल करें।

# नींबू से करें मालिश

रोजाना 5 मिनट तक नींबू से नाखूनों की मालिश करने से भी नाखून तेजी से बढ़ते हैं। मालिश करने के बाद उन्हें गर्म पानी से धो लें।

# लहसुन वेनिगर पेस्ट

एक चम्मच घिसा हुआ लहसुन लें और उसमें एक चम्मच एप्पल साइडर वेनिगर मिलाएं। इसे नाखून पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

# सावधानी

जब भी नेल पेंट लगाएं, तो बेस कोट जरूर लगाएं। यह नाखूनों और नेल पेंट के बीच प्रोटेक्शन लेयर का काम करता है। ऐसा न करने से नाखून कमजोर हो सकते हैं।

आप भी नाखूनों के लिए यह टिप्स आजमा सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी के लिए क्लिक करें herzindagi.com