खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे


By Bhagya Shri Singh
01 October 2021

बारिश के मौसम में त्‍वचा में खुजली की समस्‍या बेहद आम है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो इन घरेलू नुस्‍खों को एक बार आजमा कर जरूर देखें।

# एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल में चुटकी भर हल्‍दी और 5 बूंद शहद मिक्‍स कर लें और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं। स्किन की ड्राईनेस के कारण खुजली हो रही है तो ये नुस्खा रोज अपनाने से फायदा होगा।

# तुलसी - नुस्खा 1

लगभग 1 मुट्ठी तुलसी को नहाने के पानी में डाल दें और 15 से 20 मिनट बाद उसी पानी से नहा लें। ऐसा डेली करने से खुजली में राहत मिलेगी।

# नुस्खा 2

10 तुलसी की पत्तियों और 1 नींबू के रस को मिक्सी में ब्लेंड कर पेस्‍ट बनाएं। इसे खुजली वाली जगह पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें और बाद में पानी से धोकर साफ कर लें।

# नीम

नीम की पत्तियों को रात में नहाने के पानी में डालकर छोड़ दें और सुबह उसी पानी से नहा लें। ऐसा रोजाना करने से खुजली की समस्या में राहत मिलेगी।

# नुस्खा 2

नीम की 15 पत्तियां, 1 चम्मच एलोवेरा जैल को मिक्सी में ब्लेंड कर पेस्ट बनाएं। इसे खुजली वाली जगह पर अप्लाई करें।

# नीम कैसे है फायदेमंद

नीम एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल होता है। इसे आप खुजली दूर करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। साथ ही इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।

# नारियल का तेल

नारियल के तेल को सीधे स्किन पर अप्लाई करें। लेकिन अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसमें गुलाबजल मिक्स करें फिर चेहरे पर लगाएं।

# ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद

नारियल का तेल ड्राई स्किन के लिए वरदान है। आप खुजली वाली जगह इसे आराम से लगा सकती हैं।

# शहद लगाएं

स्किन पर जिस जगह खुजली हो रही है वहां सीधे शहद लगाएं। आप शहद में एलोवेरा जैल में मिक्स करके स्किन पर लगाएं।

# शहद के गुण

शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। यह एंटीइंफ्लेमेटरी भी होता है। अगर खुजली की वजह से सूजन आ गई है तो भी ये नुस्खा कारगर है।

# बादाम का तेल

खुजली दूर करने के लिए नहाने से पहले बादाम के तेल की मालिश करें और फिर नहा लें। आप नहाने के बाद भी इस घरेलू नुस्‍खे को आजमा सकती हैं।

# टिप्स

बादाम का तेल त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो आप इस तेल को प्रभावित स्‍थान पर लगा सकती हैं।

# चंदन का लेप

चंदन और गुलाब जल का लेप बनाएं और इसे खुजली वाले स्‍थान पर लगा लें। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। कूलिंग प्रॉपर्टीज की वजह से ये लेप खुजली में राहत देगा।

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर खुजली से राहत पाएं लेकिन इससे पहले स्किन स्पेशलिस्ट की राय जरूर लें। स्टोरी अच्छी लगे तो लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.comके साथ