By Samvida Tiwari

माथे की ड्राई स्किन से पाएं छुटकारा

18 June 2021 www.herzindagi.com

अगर आपके माथे की त्वचा जरूरत से ज्यादा ड्राई है, जिसकी वजह से चेहरा बेजान नज़र आने लगा है, तो यहां बताए घरेलू नुस्खे आजमाएं।

यदि माथे की त्वचा ज्यादा रूखी है, तो इसे नमी की ख़ास जरूरत है। इसकी उचित देखभाल के लिए आम तौर पर त्वचा को मुलायम बनाने तथा ग्लो लाने के लिये कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं।

# शहद का इस्तेमाल

शहद लगाने से त्वचा को नमी मिलती है और ड्राइनेस कम होने लगती है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद को अपनी उंगलियों में लेकर माथे में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कम से कम 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए रखें फिर चेहरा पानी से धो लें।

# जैतून का तेल

जैतून के तेल को सोने से पहले माथे की त्वचा पर लगाएं और रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से 15 दिन से भी कम समय में माथे की त्वचा का रूखपन दूर हो जाएगा।

# दूध की मलाई

मलाई का इस्तेमाल रात में सोने से पहले माथे की रूखी त्वचा पर करें और रात भर इसे लगाए रखें। खासतौर पर भौहों के बीच के हिस्से में मलाई लगाएं और त्वचा का रूखापन दूर करें।

# नारियल तेल

यदि आपके माथे की त्वचा रूखी है तो इसमें नारियल का तेल लगाएं और मसाज करें। आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लें। बहुत जल्द ही माथे की रूखी त्वचा कोमल हो जाएगी।

# दही का इस्तेमाल

यदि माथे की त्वचा रूखी है तो एक चम्मच ताजे दही को उंगलियों में लेकर माथे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट के लिए इसे लगाए रखें इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

# एलो वेरा जेल

माथे की ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा एक अच्छे मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इसके लिए सोने से पहले एक चम्मच एलो वेरा जेल उंगलियों से माथे पर लगाएं और 1 मिनट तक मसाज करें। अगले दिन सुबह चेहरा पानी से धो लें।

ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट कर लें या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com
से