घर पर इन इंग्रीडिएंट्स से करें हेयर स्पा


Shadma Muskan
2023-01-02,15:50 IST
www.herzindagi.com

    सर्दी का मौसम आते ही बाल रूखे, बेजान और बहुत फ्रिजी हो जाते हैं। इसलिए हम रोजाना बाहर जाकर हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं। मगर आज हम आपके लिए कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही हेयर स्पा कर सकती हैं, आइए जानते हैं।

एवोकाडो से करें हेयर स्पा

    हेयर स्पा के लिए पके हुए एवोकाडो के बीज हटाकर उसके गूदे को शहद के साथ मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर एक मास्क की तरह लगाएं।

नारियल के तेल का करें इस्तेमाल

    नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों को मुलायम बनाने का काम करते हैं। आप नारियल के तेल के साथ एलोवेरा जेल, शहद, अंडा मिलाकर लगा सकती हैं।

केले से बनाएं हेयर मास्क

    सिलिका, पोटेशियम, प्राकृतिक तेल और विटामिन से भरपूर केला बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने के लिए केले के का गूदा बना लें और जैतून का तेल मिलाकर लगाएं।    

स्ट्रॉबेरी स्कैल्प के लिए है फायदेमंद

    स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपके स्कैल्प और बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। मास्क तैयार करने के लिए स्ट्रॉबेरी को दूध या दही के साथ मिलाएं और लगा लें और 10 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें।

मेथी दाने का करें इस्तेमाल

    मेथी में आयरन, जिंक, हेल्दी फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों को भरपूर न्यूट्रिशन देने के काम करते हैं। अगर आप इसमें मेथी का पेस्ट, शहद और खट्टा दही हफ्ते में एक बार लगाएंगी। यकीनन आपके बाल स्मूथ और सिल्की हो जाएंगे।

बीयर हेयर स्पा है फायदेमंद

    बीयर विटामिन बी से भरपूर होती है, इसलिए यह आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में सहायता करती है। इसके लिए बस आपको जैतून का तेल में पानी और बीयर मिलाकर हेयर मास्क तैयार करना है और हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करना है।  

दही से बाल होंगे सिल्की

    दही में अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक, एंटीफंगल जैसे गुण पाए जाते हैं। दही के साथ गाय का दूध, शहद और जैतून का तेल मिलाकर लगाने से बाल स्मूथ और सिल्की नजर आएंगे। इसका इस्तेमाल आप महीने में एक बार आसानी से कर सकती हैं।  

एलोवेरा आएगा काम

    ये अपने कूलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण बहुत फायदेमंद है। इसका व्यापक रूप से स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आप भी एलोवेरा जेल को ब्रश की मदद से अपने बालों पर लगाएं और हल्के गर्म पानी से धो लें।

राइस हेयर स्पा

    चावल विटामिन-ए और सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बालों की हेल्थ ग्रोथ में मदद करते हैं। इसके लिए आपको चावल का पानी, अलसी, ऑलिव ऑयल का पेस्ट बनाकर लगाना होगा।  

    आप भी जरूरत पड़ने पर बताए गए इन नुस्खों को अपना सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें