बालों की समस्याएं दूर करेंगे ये हेयर मास्क


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    बालों का झड़ना, कच्चे उम्र में बालों का सफेद होना आजकल आम बात हो गई है। बालों के इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं।

    लेकिन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स बालों को और डैमेज कर सकते हैं। आइए आज हम बताएंगे कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में, जिन्हें आप घर पर तैयार कर बालों की देखभाल कर सकती हैं।

दही, मेथी व प्याज का रस

    चार टेबलस्पून दही, तीन टेबलस्पून प्याज का रस और एक टीस्पून मेथी पाउडर अच्छे से मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। 20 से 30 मिनट के बाद इसे शैम्पू से धो लें।

मेथी और कलौंजी

    1 टेबलस्पून मेथी का दाना और 2 टेबलस्पून कलौंजी को मिलाकर मिक्सी में पीसकर इसके पाउडर को एयर टाईट कंटेनर में 1/4 टेबलस्पून पानी डालकर 2 से 3 वीक तक छोड़ दें। फिर इसे मास्क की तरह अप्लाई करें।

अंडा हेयर मास्क

    3 अंडे में 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और करीब 20 मिनट के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

एलोवेरा जेल

    एलोवेरा जेल को कंडीशनर के साथ मिलाकर बालों में लगाएं और लगभग 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें।

एवोकाडो और केला का मास्क

    1 एवोकाडो में आधा केला और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट के बाद में इसे पानी से धो लें।

दही और शहद

    एक कप दही में दो टीस्पून शहद मिलाएं और बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद इसे शैम्पू से साफ कर लें।

ग्रीन टी हेयर मास्क

    एक अंडे की जर्दी में दो बड़े चम्मच ग्रीन टी डालें और इसे अच्छे से मिलाएं। अब एक ब्रश की मदद से इसे बालों में लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

दही और सेब का सिरका

    एक कप दही में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

फ्लेक्स सीड्स

    आधा कप फ्लेक्स सीड्स को रात में भीगो कर रख दें। सुबह इसे पीसकर इसमें हल्का सा नींबू निचोड़ दें और बालों पर लगाएं। कुछ समय बाद इसे पानी से धो लें।

दही और करी पत्ता

    आधा कप दही के साथ मुट्ठीभर करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे बालों पर लगाएं और लगभग 45 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

केले का हेयर मास्क

    दो पके हुए केले को मसलकर उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इसे स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

    आप भी अब बालों की केयर घर पर ही कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com