30 की उम्र के बाद हेयर केयर टिप्स

By Samvida Tiwari
19 August 2021
www.herzindagi.com

अगर आप 30 साल की उम्र के बाद भी बालों की चमक बरकरार रखना चाहती हैं तो यहां बताए गए एक्सपर्ट के टिप्स जरूर फॉलो करें।

हेल्दी बालों के लिए बादाम, मशरूम,अंडे में मिलने वाला बायोटिन एक जरूरी विटामिन है। बालों का झड़ने से रोकने के लिए इस विटामिन को डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

इस उम्र में बालों की उचित देखभाल करनी भी जरूरी है जिससे उम्र का असर बालों पर न दिखाई पड़े और बाल हमेशा खूबसूरत और शाइनी बने रहें।

# डाइट का रखें ख्याल

इस उम्र के बाद हेयर फॉल बहुत तेजी से होता है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स और दालों को शामिल करें।

# मेडिटेशन करें

बालों के झड़ने के फैक्टर्स में से एक टेंशन भी है जिससे बाल ज्यादा टूटने लगते हैं, इसलिए टेंशन कम करने के लिए नियमित रूप से मेडिटेशन करें।

# बालों पर प्रयोग न करें

इस उम्र में महिलाएं बालों में कई प्रयोग करती हैं जैसे बेवजह कलर कराना। हेयर कलर्स में हानिकारक रसायन होते हैं जो बालों को डैमेज कर सकते हैं। ऐसे किसी भी प्रयोग से बचें।

# बालों में तेल लगाएं

30 की उम्र के बाद बालों में नियमित तेल लगाने से बालों को नुकसान से बचाया जा सकता है। मुख्य रूप से नारियल का तेल अन्य सभी तेलों से अच्छा होता है।

# सही शैम्पू और कंडीशनर

बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सही शैम्पू का चुनाव जरूरी है। हमेशा डिटर्जेंट रहित माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। शैम्पू के इस्तेमाल के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें और कंडीशनर बालों की जड़ों में न लगाएं।

# बालों को ट्रिम कराएं

30 की उम्र के बाद बाल अक्सर दोमुंहे होने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर 6 से 8 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम करने से बालों के रफ-टू-टच स्प्लिट समाप्त हो जाते हैं।

उपर्युक्त सभी तरीकों से आप 30 साल की उम्र के बाद भी बालों की खूबसूरती बनाए रखने के साथ बालों को झड़ने से भी रोक सकती हैं।

ब्यूटी से जुड़ी ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए पढ़ते रहें herzindagi.com