अमरूद की पत्तियों से पाएं ग्लोइंग त्वचा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अमरूद ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि खूबसूरती में भी काफी कारगार है।

    अमरूद की पत्तियां कई ऐसे गुणों से भरपूर होती हैं, जिससे स्किन को कई समस्याओं से राहत मिल सकती हैं।

    आज हम आपको अमरूद की पत्तियों से लेप बनाने और इनके फायदे बताएंगे, जिससे आप अपने स्किन को खूबसूरत बना सकती हैं-

एंटी-एक्ने फेस मास्क

    अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो मुहांसों, जिद्दी एक्ने को दूर करने में मदद करते हैं। इससे आप स्किन की ड्राईनेस से भी बची रह सकती हैं।

बनाएं पैक-

    अमरूद की पत्तियों को धोकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें 1 चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। वीक में इसे दो बार लगाएं।

एंटी-एजिंग फेस मास्क

    इसमें मौजूद विटामिन-सी और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण एंटी-एजिंग की समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इससे त्वचा में कसावट आती है और झुर्रियों की समस्या नहीं होती है।

बनाएं पैक-

    अमरूद की पत्तियों को धोकर पीस लें। फिर इसमें 1/2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, चुटकीभर हल्दी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। वीक में तीन बार इसे लगाएं।

एंटी-डिटॉक्स मास्क

    अमरूद की पत्तियां स्किन की डीप क्लींजिंग करता है। इससे स्किन डिटॉक्स होती है, जिससे आप पिंपल्स की समस्या से बचे रह सकती हैं। साथ ही यह डेड स्किन को निकालने में भी मदद करता है।

बनाएं पैक-

    अमरूद की पत्तियों को पीसकर इसमें 1 चम्मच शहद व नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 5-7 मिनट स्क्रब करें। बाद में फिर पानी से चेहरा धो लें। वीक में इसे 2-3 बार करना चाहिए।

इंफेक्शन दूर करे-

    अमरूद की पत्तियां को थोड़े से पानी में उबाल लें और इस पानी से नहाएं। इससे बॉडी स्किन के इंफेक्शन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही स्केल्प के इंफेक्शन के लिए इस पानी से सर धोएं।

ऑयली स्किन के लिए-

    अमरूद की पत्तियों को पीसकर इसमें गुलाबजल और नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर आधे घंटे तक यह पैक लगा रहने दें। फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इस पैक का रोजाना लगाएं।

स्किन निखारे-

    अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर पेस्ट बनाएं। फिर इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरे की त्वचा में निखार आता है।

    आप भी अमरूद की पत्तियों से बने इन फेस पैक्स का इस्तेमाल कर स्किन को खूबसूरत बना सकती हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही स्किन से जुड़े अन्य अपडेट्स जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com