घी में मिलाएं ये चीजें, फटी एड़ियां रहेंगी सॉफ्ट


Nikki Rai
2022-12-02,10:37 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों के मौसम में एड़ी फटना एक आम समस्या है। महिलाएं इससे बहुत परेशन रहती हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप अपनी फटी एड़ियों को मुलायम बना सकते हैं। घी इसके लिए बहुत ही बेहतरीन है। आइए जानें कैसे-

घी और तेल

    घी को गरम करके उसमें हल्दी पाउडर और नीम का तेल मिलाकर एक अच्छा सा मिश्रण बना लें। इनके अंदर घाव को भरने के गुण होते हैं। इसे रोजाना लगाने से एड़ियां सॉफ्ट होने लगती हैं।

घी और मोम

    इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर गरम कर लें। कच्ची हल्दी में घाव को भरने के गुण होते हैं। इस मिक्सचर को रात के वक्त लगाएं और मोजे पहन लें। इससे पैर मुलायम होंगे।

घी और नारियल तेल

    घी के साथ बराबर मात्रा में नारियल तेल को गरम कर लें और हल्का गरम रहने पर ही इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं। ये जल्दी से एड़ियों को भर देगा।

शहद और घी

    शहद और हल्दी को घी के साथ गरम करें और लगाएं। शहद और हल्दी में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपटीज होती हैं, जो फटी एड़ियों को भरने में मदद करता है।

घी और बोरिक एसिड

    घी और बोरिक एसिड को मिलाकर थोड़ा सा गरम कर लें और इसे अपनी फटी एड़ियों पर अप्लाई करें। ये आपकी फटी एड़ियों को जल्दी से भरने में मदद करेगा।

घी और विटामिन ई ऑयल

    अपनी फटी एड़ियों को फिर से मुलायम बनाने के लिए आप घी और विटामिन ई ऑयल को गरम करके पैरों पर लगा सकते हैं। इससे घाव भरने लगेंगे और दर्द से भी आराम मिलेगा।

गरम घी

    आप चाहें तो घर पर केवल घी को ही गरम करके अपनी फटी एड़ियों पर लगा सकती हैं। ये घाव को भरने के साथ-साथ दर्द को कम करने का काम करता है।

    अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो आप इन उपायों को आजमा सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com