बालों की खुजली दूर करते हैं ये घरेलू नुस्‍खे


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    मानसून में सिर की खुजली से लगभग हर कोई परेशान रहता है। इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट भी लेते हैं। आइए जानें इसे दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे-

नींबू का रस

    सिर की खुजली से निजात पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं। फिर 15 से 20 मिनट बाद बालों को धो लें।

केस्टर ऑयल

    1 चम्मच केस्टर ऑयल में 1 चम्मच नारियल और 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाकर अपने बालों में डिप मसाज करें। रातभर लगा रहने दें और फिर अगली सुबह वॉश कर लें।

मेथी

    मेथी बालों की हर समस्या का रामबाण इलाज है। खुजली की समस्या को दूर करने के लिए मेथी और राई का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। लगभग 20 मिनट बाल बालों को धो लें।

बेकिंग सोडा

    2 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों पर लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनट बाद बालों को धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर

    एप्पल साइडर विनेगर को थोड़ा पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। ध्यान रहें इसे ज्यादा न लगाएं, नहीं तो बालों में रूखापन आ सकता है।

ऑर्गेनिक नारियल तेल

    ऑर्गेनिक नारियल तेल को हल्का गर्म करके बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। इसे वीक में 2-3 बार जरूर लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलता है औऱ बाल हेल्दी बनते हैं।

बालों को कवर करें

    इनसब के अलावा इस सीजन में बालों को बारिश की बूंदों से बचाकर रखें। साथ ही बाहर जाते समय हमेशा बालों को कवर करें।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इसी तरह की अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com