संतरे से पाएं ग्लोइंग त्वचा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    संतरा विटामिन-सी का एक अच्छा स्त्रोत है, जो हमारे हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी जरूरी है। इसके छिलके भी काफी फायदेमंद होते हैं।

    संतरा से आप घर पर कई तरह के फेस मास्क बना सकती हैं, जो स्किन के प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में मदद करेगा। आइए जानें इससे फेस मास्क बनाने के तरीके-

संतरे के जूस से निखारें त्वचा

    अगर आपकी त्वचा पर ब्लैकहेड्स हैं तो चेहरे पर हर दिन संतरे का जूस लगाएं। इससे स्किन साफ होता है और दाग-धब्बों से छुटकारा भी मिलता है।

घर में बनाएं संतरे से फेस पैक

    संतरे के पल्प में थोड़ा-सा बेसन, एक चुटकी हल्दी और चंदन मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। त्वचा में बहुत ताजगी और निखार महसूस होगा।

पपीते और संतरे का फेस पैक

    एक संतरा और आधा कप कटा हुआ पपीता को मिलाकर पीस लें। फिर इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। इस पैक को वीक में एक बार लगाएं।

केले और संतरे का फेस पैक

    केला और संतरे के पल्प को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को वीक में एक-दो बार लगा सकती हैं।

नीम और संतरे का फेस पैक

    एक चम्मच नीम के पेस्ट में दो चम्मच संतरे का पल्प मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद इसे धो लें। इस फेस पैक को वीक में एक बार लगा सकती हैं।

बेसन और संतरे का फेस पैक

    दो चम्मच संतरे के जूस को एक चम्मच बेसन में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद इसे धो लें। इस पैक को वीक में दो बार लगा सकती हैं।

ग्रीन-टी और संतरे का फेसपैक

    आधा चम्मच ग्रीन-टी के पत्ते में एक चम्मच संतरे का पल्प मिलाकर पीस लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। इसे वीक में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

चंदन और संतरे का फेस पैक

    एक चम्मच संतरे के पल्प में एक चम्मच चंदन पाउडर, दो बूंद नींबू का रस और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पैक को वीक में दो बार लगा सकती हैं।

मुल्तानी मिट्टी और संतरे का फेस पैक

    एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर 20-25 मिनट तक लगाए रखें। इसे वीक में एक बार लगाएं।

नारियल तेल और संतरे का फेस पैक

    एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच संतरे का पल्प मिलाकर चेहरे पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। इस पैक को वीक में 2-3 बार लगा सकती हैं।

    फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन फल चेहरे पर लगाना स्किन को फेशियल ग्लो देता है। इसलिए फल खाएं भी और लगाएं भी।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com