इन फलों के छिलके से निखारें चेहरा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    कुछ फलों को खाना न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि स्किन व बालों पर उसके इस्तेमाल करने के भी कई फायदे हैं। वहीं कुछ फलों के छिलके भी स्किन के लिए बेनिफिशियल हैं।

    आप भी अगर त्वचा की समस्या से राहत पाना चाहती हैं तो आइए जानें स्किन पर फलों के छिलके के इस्तेमाल के बारे में-

पपीते का छिलका

    पपीता चेहरे की ड्राईनेस की समस्या को दूर करता है और चेहरे पर निखार लाता है। इसके लिए पपीते के छिलके को सुखाकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें और एक डिब्बे में स्टोर कर लें।

फेसपैक

    दो चम्मच पपीता के छिलके के पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

संतरे का छिलका

    इसका उपयोग चेहरे को ग्लोइंग बनाने में किया जाता है। ये स्किन को चमकदार ही नहीं बनाता, बल्कि चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, मुंहासे और टैनिंग भी हटाता है।

फेसपैक

    इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर में दो चम्मच कच्चा दूध और दो चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।

नींबू का छिलका

    नींबू का छिलका टैनिंग दूर करने के लिए ज्यादातर काम आता है। यह नेचुरल क्लीजिंग एजेंट की तरह काम करता है। आप चाहें तो इसे ऐसे ही स्किन पर घिस सकती हैं।

फेसपैक

    इसके छिलके को सुखाकर पीस लें और जब चेहरे पर लगाना हो तो इस पाउडर में थोड़ा शहद मिलाकर लगाएं। इस पैक को वीक में दो बार लगा सकती हैं।

आम का छिलका

    आम के छिलके को सुखाकर चेहरे पर लगीने से चेहरे की झुर्रियां व मुंहासे से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह स्किन के ग्लो को बढ़ाने में मदद करता है।

फेसपैक

    आम के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को गुलाबजल और आटे में मिक्स करके उबटन की तरह चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन की चमक बढ़ेगी।

केले का छिलका

    केले का छिलका भी टैनिंग से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है। इसलिए इसे खाने के बाद इसके छिलके को फेंके नहीं।

ऐसे करें अप्लाई

    छिलके के अंदर वाले हिस्से को स्किन पर हल्के हाथों से बीस मिनट तक रगड़ें। इसके बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से टैनिंग दूर होती है और चेहरे की चमक बढ़ती है।

सेब के छिलके

    सेब के छिलके का पाउडर बनाकर उसमें ओट्स और दही में मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है।

    अब इन चीजों से आप भी अपने चेहरे का ख्याल रख सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com