By Smriti Kiran 09 September 2021 www.herzindagi.com

फल
जो देंगे चमकती त्वचा

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा जिससे आप घर में रहकर भी खूबसूरत दिख सकते हैं। इसके लिए ब्यूटीपार्लर जाने की जरूरत नहीं है। तो आइए बताते हैं त्वचा को बेदाग और सुंदर कैसे बना सकते हैं।

# स्ट्राबेरी

अल्फा हाइड्रोक्साइल एसिड से भरपूर स्ट्राबेरीज डेड सेल्स से छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 स्किन टोन करता है।

# आलूबुखारा

स्किन के लिए भी आलूबुखारा काफी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्‍सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

# नींबू

नींबू में पाए जाने वाले प्राकृतिक एसिड डेड स्किन को हटाते हैं और उम्र के निशानों को कम करते हैं। यह त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीने बिना छिद्रों की सफाई करता है।

# कीवी

कीवी में विटमिन-ई और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये स्किन के सेल्स को लंबे समय तक स्वस्थ रखते हैं। इसको काटकर चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर पीसकर फेस पैक बना सकते हैं।

# बेरीज

डार्क बेरिज जैसे कि चैरिज और ब्लूबेरीज से झाईंयां दूर होती है। इतना ही नहीं ऐंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बेरीज एक्ने भी दूर करती है।

# नारियल

विटामिन-ई से भरपूर नारियल फेस के साथ- साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोटेशियम रूखी त्वचा के लिए लाभकारी है।

# केला

केले में विटामिन-बी 6, विटामिन-सी, सिलिका, पोटेशियम और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह हाइपरपिग्मेंटेशन से राहत दिलाता है।

# सेब

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो यूवी किरणों से होने वाले नुकसान और बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है।

# संतरा

संतरे के छिलके में इससे से ज्यादा विटामिन-सी मौजूद होता है। इसमें बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को निखारा जा सकता है।

# पपीता

पपीते में विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में होता है। यह रूखी स्किन को मॉइस्चराइज़ करके कोमल बनाता है। इसमें विटामिन-ए, बी, सी, पोटेशियम, कॉपर और मैग्नीशियम से भरपूर एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो डेड स्किन को हटाता है।

# अंगूर

अंगूर विटामिन-सी और विटामिन-के से भरपूर होते हैं। ये दोनों ही विटामिन्स हमारी स्किन सेल्स को रिपेयर करने और ग्लो करने का काम करते हैं।

# आम

ये विटामिन-ए, सी, ई, के, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम का शानदार स्त्रोत है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता है। ये स्किन के लिए बेहद कारगर है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।