इन फ्रूट फेस पैक से लाएं निखार


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    चेहरे को निखारने के लिए लोग कई तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, लेकिन केमिकल युक्त ये प्रोडक्ट्स स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    आज हम आपको फ्रूट्स फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे चेहरे पर नेचुरल निखार आएगा। आइए जानें इन फेस पैक्स के बारे में-

पपीता

    पका पपीता को पीसकर पेस्ट बना लें और फिर इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह स्किन कॉम्प्लेक्शन या रंगत बढ़ाने में मददगार है।

अंगूर

    अंगूर को काट कर मैश कर लें और फिर इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा पोछ लें। इससे झुर्रियों की समस्या कम होगी।

सेब

    कच्चे सेब को पीसकर चेहरे पर लगाएं। 10 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें आटा या बेसन मिलाकर भी लगा सकती हैं। इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी।

पीच

    1 पीच का बीज निकाल कर उसमें 1 अंडे का सफेद भाग और 10 पुदीने की पत्तियों को एक साथ ब्लेंडर में पीस लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। इससे स्किन पर कसाव बना रहेगा।

अनन्नास

    अगर आपको तुरंत फेश पर फ्रेशनेस चाहिए तो पके हुए अनन्नास की स्लाइस या जूस चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरा खिल उठेगा।

खीरा

    खीरे को छीलकर पेस्ट बना लें और इसमें दूध, शहद, ब्राउन शुगर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन चमकदार बनता है।

स्ट्रॉबेरी

    3-4 स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें दही और ओटमील मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। ऑयली फेस वाले यह फेस पैक जरूर ट्राई करें।

केला

    पके केले को अच्छी तरह मैश करके पेस्ट बना लें। अब इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे झुर्रियों की समस्या कम होती हैं।

एवोकाडो

    एवोकाडो को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे त्वचा की रंगत निखरती है।

संतरे का छिलका

    संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें और इस पाउडर में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर सूख जाने पर इसे पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं।

आम

    पके हुए आम को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर लगभग 20 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें। इससे स्किन साफ बना रहेगा।

    आप भी घर पर ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य ब्यूटी सिक्रेट्स जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com