अलसी से निखारें खूबसूरती


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अलसी बीज सुपरफूड में शामिल है, जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सेहत के साथ-साथ त्वचा व बालों के लिए भी ये काफी फायदेमंद है।

    इसमें मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट स्किन को निखारने में मदद करते हैं। इसे आप अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। आइए जानें इसके तरीके-

अलसी से बनाएं जेल

    2 कप पानी में एक चौथाई कप अलसी के बीज को रातभर भिगो दें। अगली सुबह इसे उबालें। फिर इस पानी को छानकर इसमें विटामिन-ई कैप्सूल मिक्स करें। आपका जेल तैयार है।

अलसी जेल का इस्तेमाल

    रोजाना सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस जेल को किसी एयर टाइट कंटेनर में 15 दिनों तक स्टोर भी कर सकती हैं। इसे लगाने से स्किन पर ग्लो आएगा।

अलसी फेस पैक

    1 चम्मच अलसी को रातभर पानी में भीगो दें। अगले दिन इसका पेस्ट बनाएं और इसमें 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाकर फेस पैक बना लें।

फायदे

    इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे स्किन की झुर्रियां कम होंगी और साथ ही आपकी त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनेंगे।

अलसी और शहद फेस पैक

    एक चम्मच अलसी पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन की ड्राईनेस कम होगी।

अलसी और बेसन फेस पैक

    1 चम्मच अलसी पाउडर में 1 चम्मच बेसन और कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद इसे धो लें। इसे वीक में एक बार जरूर लगाएं।

फायदे

    इस फेस पैक से पिंपल व ब्लैक हैड्स की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही स्किन पर फ्रेशनेस आती है और स्किन सॉफ्ट व ग्लोइंग लगते हैं।

अलसी और एलोवेरा जेल फेस पैक

    2 चम्मच अलसी पाउडर में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

फायदे

    इस फेस पैक को लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है और साथ ही स्किन क्लीन व फ्रेश लगती है। वीक में इस पैक को एक से दो बार लगा सकती हैं।

अलसी से बनाएं हेयर मास्क

    अलसी से आप हेयर मास्क भी बना सकती हैं। इसके लिए आधा कप अलसी जेल में 2 चम्मच गर्म नारियल तेल मिलाकर पूरे सिर पर अच्छे से मसाज करें। फिर 1-2 घंटे बाद इसे धो लें।

अलसी हेयर मास्क फायदे

    यह हेयर मास्क आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद करेगा और साथ ही अनचाहे फ्रिज और बालों के झड़ने की समस्या से भी बचाएगा।

    आप भी अलसी का ऐसे इस्तेमाल कर खूबसूरती को निखार सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com