बालों के लिए रामबाण है मेथी

By Smriti Kiran 16 September 2021 www.herzindagi.com

मेथी दाना भारतीय किचन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। खाने में स्वाद से लेकर पेट दर्द, गैस में भी कारगर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने गुणों से भरपूर मेथी बालों के लिए रामबाण का काम करती है।

# मेथी दाना के गुण

मेथी में प्रोटीन, गुड फैट, ज़िंक और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। ये कोलेस्ट्रॉल भी कम करती है, पाचन को सुधारती है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है और इंफ्लेमेशन कम करने में सहायक होती है।

# डैंड्रफ खत्म करने में सहायक

मेथी में एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो इर्रिटेटेड स्कैल्प को राहत देने के साथ ही इंफेक्शन से बचाता है।

# मेथी हेयर मास्क

इसके लिए दो चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह पानी से निकाल कर पीस लें और उसमें 3 से 4 चम्मच दही मिला लें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों में लगाकर रखें और फिर शैम्पू कर लें।

# बालों का झड़ना कम करे

एक रिसर्च के मुताबिक मेथी दाना कॉर्टिसोल को कम करता है, जो बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होता है।

# मेथी तेल

तेल के लिए 10 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच मेथी दाना डाल कर गर्म करें। मेथी दाने को लाल होने तक तेल में गर्म करें, फिर हल्का ठंडा हो जाने पर इससे मसाज करें।

# बालों को नेचुरल कलर करे

मेथी दाने और करी पत्ते के पेस्ट को बालों में लगाने से बाल लंबे समय तक काले रहते हैं। मेथी में मौजूद पोटैशियम बालों को सफेद होने से रोकता है।

# इस तरह करें उपयोग

एक चम्मच मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रख दें। 10 से 12 करी पत्ते इसमें मिलाकर पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे बाद बाल धो लें।

# बालों को शाइनी और स्मूथ बनाए

मेथी में म्यूसिलेज नामक कंपाउंड होता है, जो बालों को स्मूथ बनाता है। साथ ही मेथी में मौजूद मिनरल्स बालों को शाइनी बनाते हैं।

# शाइनी और स्मूथ बनाने के लिए हेयर मास्क

इसके लिए मेथी को भिगोकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद, एक चम्मच बादाम का तेल और आधा नींबू मिलाएं और स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगाएं। एक घण्टे बाद शैम्पू कर लें।

# बालों के लिए नेचुरल पेस्ट

मेथी को भूनकर उसका पाउडर बना लें। इसे पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें। इससे बालों के गिरने की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

# मेथी एक नेचुरल कंडीशनर

मेथी को गुड़हल के फूल की पत्तियां और शिकाकाई के साथ उबाल लें और उसके बाद पेस्ट बनाकर स्कैल्प में लगाएं। यह पेस्ट शैंपू और कंडीशनर दोनों का काम करेगा।

# दोमुंहे बालों को करे दूर

अगर दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो मेथी का इस्तेमाल करें। मेथी को दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और हेयर मास्क के रूप में यूज करें।

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो मेथी का यूज करें साथ ही ऐसी अन्य जानकारी के लिए जुड़े रहे herzindagi.com से।