सर्दियों में बालों के लिए रामबाण है मेथी, जानें इस्तेमाल का तरीका


Smriti Kiran
2022-12-30,14:04 IST
www.herzindagi.com

    मेथी दाना खाने के स्वाद के साथ ही बालों के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है। इसमें मौजूद गुण बालों की सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आइए जानें इस्तेमाल का तरीका-

झड़ते बालों के लिए

    बालों को झड़ने से रोकना है तो मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें और फिर अगले दिन इसे पीसकर इसमें प्याज का रस मिलाएं और बालों में लगाएं। मेथी व प्याज दोनों के गुण बालों को हेल्दी बनाए रखता है।

उम्र से पहले बाल सफेद होने से बचाए

    बालों का कलर नेचुरल ब्लैक बना रहे, उसके लिए मेथी दानों को भिगोकर करी पत्ता के साथ मिलाएं और पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पूरे बालों में लगाएं और 1 घंटा बाद धो लें।

शाइनी बालों के लिए

    मेथी पाउडर या पेस्ट में शहद, बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर हेयर पैक बनाएं और बालों व स्कैल्प पर खूब अच्छे से लगाएं। 1 घंटा बाद शैंपू कर लें।

नेचुरल कंडीशनिंग

    मेथी के दानों को गुड़हल फूल की पत्तियों और शिकाकाई के साथ उबाल लें और फिर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इस हेयर पैक से बाल सिल्की व स्मूथ बनेंगे।

दोमुंहे बालों की समस्या के लिए

    अगर आप दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो मेथी को दही के साथ पीसकर बालों में लगाएं। इस हेयर मास्क को सप्ताह में दो बार लगाने से आपको असर दिखने लगेगा।

मजबूत बालों के लिए

    मेथी का पेस्ट या पाउडर कुछ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मेथी के पेस्ट में दही, ऑलीव ऑयल मिक्स करके हेयर मास्क बनाएं और बालों व स्कैल्प पर खूब अच्छे से लगाएं। 2 घंटे के बाद शैंपू कर लें।

मेथी तेल

    घर पर मेथी का तेल बनाने के लिए नारियल तेल में मेथी दानों को डालें और एकदम लो फ्लैम पर पकाएं। जब मेथी दाना लाल हो जाए तो छान लें। मेथी तेल तैयार है।

फायदे

    मेथी से बने हेयर पैक और तेल लगाने से बालों के झड़ने की समस्या, डैंड्रफ की समस्या आदि कई समस्याओं से राहत मिलेगा।

    अगर आप भी बालों की हर समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो मेथी के दानों का बताए गए तरीकों से इस्तेमाल करें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com