By Samvida 22 January 2021 www.herzindagi.com

टीनएज स्किन
केयर रूटीन

टीनएज में त्वचा से संबंधित कई तरह की समस्याएं होती हैं, उनसे निजात पाने के लिए टीनएज लड़कियों को स्किनकेयर के रूटीन को फॉलो करना चाहिए।

# पिंपल्स की समस्या को समझें

ऑयली स्किन पर अधिक तेल की वजह से बहुत जल्दी पिम्पल और एक्ने निकल आते हैं, जो कि टीनएज गर्ल्स की त्वचा की शिकायतों की सूची में सबसे ऊपर हैं ।

# त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ करें

यदि आप त्वचा पर मेकअप अप्लाई करती हैं तो ये जरूरी है कि आप मेकअप अच्छी तरह से रिमूव करें। यदि आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ नहीं करती हैं तो मेकअप के साइड इफ़ेक्ट से त्वचा बेजान नज़र आने लगती है।

# मॉइस्चराइज करना न भूलें

त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है यहां तक कि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तब भी आप एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो आपके लिए काम करे।

# सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की सुरक्षा करती है। आप धूप में निकलने से पहले उच्चतर एसपीएफ के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन को चुनें और निर्देशित रूप से इसे त्वचा में लागू करें।

# एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल न करें

एंटी एजिंग क्रीम त्वचा को बेजान बना सकती है और आप अपनी उम्र से ज्यादा नज़र आ सकती हैं। कम उम्र से ही इसका इस्तेमाल एलर्जी का कारण बन सकता है। अक्सर यह त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, जिससे अधिक एक्ने, सूजन, दाग धब्बे और सूखापन हो सकते हैं।

टीनएज से ही अपने स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने से आपको भविष्य में किसी तरह की त्वचा से संबंधित समस्याएं नहीं होंगी। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।