By Pooja Sinha 22 October 2020 www.herzindagi.com

फटे होंठों
को कैसे
छिपाएं?

फटे होंठों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है लेकिन जल्‍दी में कहीं जाना हो तो फटे होंठों को छिपाने के लिए कुछ आसान टिप्‍स को जरूर आजमाएं।

चलिए जानते हैं कि होंठों की देखभाल कैसे की जाती है और फटे होंठों पर मेकअप कैसे अप्‍लाई किया जाता है ताकि फटे होंठ भी खूबसूरत लगें और कम्फर्टेबल महसूस हो।

# सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

मेकअप करते वक्‍त फटे होंठों पर लिपस्टिक लगाने से पहले थोड़ा सा सनस्क्रीन फिर 5 मिनट बाद थोड़ा सा फाउंडेशन लगाएं और अंत में लिपस्टिक लगाएं।

# लिपस्टिक

फटे होंठों के लिए हमेशा मॉइश्चराइजर युक्त लिपस्टिक ही चुनें। इससे होंठों में चिकनाहट दिखेगी।

# ऑलिव ऑयल

फटे होंठों पर नारियल या जैतून का तेल लगाकर फिर लिपस्टिक लगा सकती हैं। इससे भी फटी लकीरें नहीं दिखेंगी और निशान छुप जाएंगे।

# होंठों पर स्क्रब करें

मेकअप से पहले होंठों पर स्क्रब करें, इससे डेड स्किन साफ हो जाएगी। फिर मॉइश्चराइजर या जैल लगाएं, इससे खुरदरापन कट जाएगा।

# गीले तौलिए से रगड़ें

डेड सेल्‍स के कारण होठों फटे हुए दिखाई देते है लेकिन सुबह चेहरे को धोने के बाद हल्के गीले तौलिए से गीले होंठों को हल्के से रगड़ें।

# बादाम का तेल

हर रोज रात को सोने से पहले होंठों पर थोड़ा सा बादाम तेल लगाएं और इससे होंठों की मालिश करें और इसे रातभर ऐसे ही लगा रहने दें।

# गंदे हाथ होंठों पर न लगाएं

होंठों की त्वचा को कभी भी दांतों से ना काटें और ना ही गंदे हाथों से छूएं। हाथों में गंदगी और कीटाणु होने पर होंठों में संक्रमण हो सकता है।

फटे होंठों को छिपाने के इन टिप्‍स को जानकार आपको कैसा लगा हमें जरूर बताइएगा। अगर आप और भी ब्‍यूटी टिप्‍स और‍ ट्रिक्‍स जानना चाहती हैं तो पढ़ती रहें herzindagi.com