By Samvida 22 January 2021 www.herzindagi.com

पिंपल से पाएं
छुटकारा

पिंपल की समस्या लड़कियों की त्वचा संबंधी आम समस्याओं में से एक है, लेकिन किसी ज़रूरी इवेंट के दिन आपके चेहरे पर पिंपल नज़र आने लगे तो इन आसान टिप्स से छुटकारा पाएं।

# गर्म पानी

एक तौलिया लें और इसे गर्म पानी में डालें, फिर तौलिया के पानी को निचोड़कर अपने पिम्पल वाली जगह पर रखें। मूल रूप से यह आपके चेहरे के छिद्रों को खोल देता है। आप इसके बाद एक नरम चेहरे के क्लीन्ज़र का उपयोग कर सकती हैं।

# बर्फ के टुकड़े

एक आइस क्यूब लें इसे 5-10 मिनट के लिए अपने पिम्पल पर रखें, जिससे सूजन और लालिमा कम हो जाएगी। एक अच्छे कंसीलर और फाउंडेशन के साथ पिम्पल को आसानी से छिपा सकती हैं।

# टूथपेस्ट का उपयोग

थोड़ा टूथपेस्ट लें और इसे अपने पिंपल पर लगाएं और इसे प्लास्टर से बंद कर दें। ऐसा 15 मिनट तक करें और फिर प्लास्टर हटा दें और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

# ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट चेहरे से पिम्पल को हटाने में कारगर होते हैं। पिंपल ठीक करने के लिए ग्रीन टी या टी बैग को गर्म पानी में डालकर रख दें और इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए, तो इसे पिंपल्स पर लगाएं।

# शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पिंपल की समस्या से निजात दिलाते हैं। पिंपल वाले स्थान पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से चेहरा धो लें। आपको बहुत जल्द ही फर्क नज़र आएगा।

# एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल न सिर्फ पिम्पल बल्कि उसके दाग धब्बे हटाने के लिए भी किया जाता है। एलो वेरा को प्रभावित स्थान पर अप्लाई करें और इसे चेहरे पर लगा रहने दें। कुछ ही देर में पिम्पल ठीक होने लगता है।

# हल्दी

हल्दी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के कई तरह के विकारों को दूर करती है। पिंपल वाले स्थान पर हल्दी में थोड़ा पानी मिलाकर इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह आपको पिम्पल कम होता हुआ या ठीक होता हुआ नज़र आएगा।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।