गले की झुर्रियों
से कैसे पाएं छुटकारा?

By Shruti dixit 18 August 2020
www.herzindagi.com

अक्सर महिलाओं को वजन बढ़ने के साथ-साथ गर्दन में झुर्रियां पड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

ऐसा कई कारणों से हो सकता है। किसी को लगातार कुर्सी पर बैठे रहने के कारण, किसी को ज्यादा वजन बढ़ने के कारण या किसी को खराब पॉश्चर के कारण।

गर्दन की झुर्रियों से हमारी खूबसूरती बहुत प्रभावित होती है। इसलिए इनका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। जहां इसके लिए कई तरह की एक्सरसाइज आदि हो सकती हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ घरेलु नुस्खे भी इसमें मदद कर सकते हैं।

कलौंजी के तेल से करें मसाज

गर्दन की झुर्रियों के लिए कलौंजी के तेल की मसाज काम आ सकती है। इसमें कई तरह के पैथो कैमिकल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। ये त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है।

कलौंजी में linoleic acid और oleic acid जैसे फैटी एसिड भी होते हैं। ये त्वचा को मॉइश्चराइज करते हैं और डैमेज स्किन को रिपेयर करते हैं। आप इस तेल से अपनी गर्दन की मसाज नियमित करें। गर्दन की झुर्रियों में कमी आएगी।

सामग्री
  • 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 1.5 छोटा चम्मच कलौंजी का तेल

विधि: दोनों ही तेल को अच्छे से मिलाकर इससे 15 मिनट तक गर्दन की मालिश करें। 1 घंटे बाद गर्दन को गीले कपड़े से पोछ लें।

खीरे से करें गर्दन की टोनिंग

खीरा त्वचा के लिए नेचुरल टोनर का काम कर सकता है। खीरे का रस बहुत ही लाभकारी होता है और इससे टोनिंग करते रहने से स्किन पोर्स पर भी असर होता है।

खीरे में 95% पानी होता है और इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। खीरे में भरपूर मिनरल्स और विटामिन होते हैं। इससे गले की टोनिंग करने से रिंकल्स और टैनिंग दोनों दूर होती है।

सामग्री
  • 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस

विधि: खीरे के रस को कॉटन की मदद से स्किन में अप्लाई करें। ऐसा करते समय आप हल्की मसाज भी कर सकती हैं।

कीवी पैक का करें इस्तेमाल

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और लायकोपीन पाया जाता है। इससे त्वचा में एंटी-एजिंग ग्लो आता है। साथ ही साथ, ये इलास्टीन के प्रोडक्शन को भी ठीक करता है।

त्वचा में कसाव लाने के लिए आप कीवी के पैक का इस्तेमाल कर सकीत हैं। ये आपको हमेशा यूथफुल बनाए रखेगा।

सामग्री
  • 1 कीवी

विधि: सबसे पहले कीवी को टुकड़ों में काटें। इसे ग्राइंड कर पेस्ट तैयार करें और इस गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

ये तीन नुस्खे अगर आप लगातार करेंगी तो गर्दन की झुर्रियों में फायदा मिलेगा। इन्हें ट्राई करें और Herzindagi के फेसबुक पेज पर हमें अपना एक्सपीरियंस बताएं। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से