पिंपल्स हटाने के घरेलू उपाय


By Smriti Kiran
15 September 2021

पिंपल्स से चेहरे पर दाग दिखाई देते हैं, जो किसी को अच्छा नहीं लगता है। आइए जानते हैं कई ऐसे आसान तरीके जिसे आजमाकर बिना किसी साइड इफेक्ट के पिंपल्स को ठीक किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्किन से तेल और गंदगी हटाने में मदद करता है। इसे रोज नहाते समय गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। स्किन साफ रहेगी।

टूथपेस्ट

पिंपल्स को सुखाने के लिए वाइट टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और ट्राइक्लोसैन जैसे तत्‍व इसे सुखाने में मदद करते हैं।

ओटमील

ओटमील हमारे स्किन से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है साथ ही इसे साफ भी रखता है। इसे शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण पिंपल्स को ठीक करने में हेल्प करता है। एलोवेरा को रात में सोते समय लगाएं।

नीम

नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी तीनों ही गुण पाए जाते हैं। इसके पेस्ट को एप्पल साइडर विनेगर व शहद के साथ मिलाकर लगाएं। पिंपल्स बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल मुंहासों और सौंदर्य के लिए वरदान माना जाता है। इस तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसे नारियल तेल के साथ लगाएं और 10 मिनट बाद में गर्म पानी से धो लें।

बर्फ का करें उपयोग

बर्फ पिंपल की लालिमा को कम करता है, जिससे सूजन कम होती है और जलन में भी आराम मिलता है। बर्फ से स्किन की गंदगी और तेल पूरी तरह साफ हो जाता है। इसे कपड़े में लपेटकर चेहरे पर लगाएं।

स्‍टीम

चेहरे की दमक के लिए स्टीम बेहद जरूरी है। यह न सिर्फ गंदगी निकालती है बल्कि चेहरे को मुलायम भी बनाती है। इससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। इसे लेने से चेहरे पर गंदगी नहीं जमती और चेहरा साफ रहता है।

शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी के एंटीबैक्‍टीरियल गुण चेहरे को बेदाग बनाते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे अच्छी तरह से धो लें।

लहसुन के चमत्कार

लहसुन में एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो तेजी से घाव को भरते हैं। लहसुन को छीलकर उसे पिंपल्स पर लगाना है। 5 से 7 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ करें।

नींबू

नींबू के रस में थोड़ा नमक व शहद मिलाएं और फिर प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद स्किन को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

टमाटर

टमाटर के रस के साथ शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।

हल्दी

हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और पिंपल पर लगाएं। इसको लगाातर कुछ दिनों तक लगाने से पिंपल्स की समस्या कम हो जाती हैं।

अगर आप भी पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो घर पर इस नुस्खे को जरूर ट्राई करें साथ ही इस जानकारी को शेयर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।