By Ankita

चेहरे से ऐसे हटाएं Blemishes

16 July 2021 www.herzindagi.com

चेहरे पर मुंहासों से होने वाले दाग-धब्बों को कैसे हटाएं? अगर आपकी भी यही परेशानी है, तो इन घरेलू फेस पैक को एक बार जरूर ट्राई कीजिएगा।

# ऑरेंज पील फेस पैक

संतरे के छिलके को पीसकर, उसे नींबू, दही और शहद के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट इसे छोड़ने के बाद चेहरा धो लें। इससे आपके दाग हल्के हो जाएंगे।

# स्ट्रॉबेरी फैस पैक

दो-तीन ताजी स्ट्रॉबेरी को मैश कर उसमें दो-तीन बूंद नींबू का रस और आधा चम्मच एलोवेरा डालकर मिक्स करें। इसे लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

# नीम फेस पैक

एक चम्मच नीम पाउडर को एक चम्मच शहद और एक चम्मच सेब के सिरके के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से मुंह धो लें। नीम के एंटीसेप्टिक गुण आपके चेहरे के दाग को हल्का करेंगे।

# पुदीना फेस पैक

पुदीने में सैलिसिलिक एसिड और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने पर अच्छी तरह काम करते हैं। पुदीने की पत्ती को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ें और गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

# टमाटर फेस पैक

टमाटर को पीसकर उसमें शहद डालें और इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए रहने दें। कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से मुंह धो लें। टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट डैमेज हुई स्किन को रिपेयर करता है और चेहरे पर निखार लाता है।

# आलू फेस पैक

आलू का पेस्ट बनाकर इसे बेसन के साथ अच्छी तरह मिलाना होगा। इसे दाग-धब्बे वाली जगह पर अच्छी तरह लगाकर कुछ देर बाद पानी से मुंह धो लें। आलू एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है और चेहरे से गंदगी भी साफ करता है।

# चंदन फेस पैक

इसके लिए आप चंदन, गुलाब जल और ग्लिसरीन को अच्छी तरह मिलाकर लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। यह पैक आपके दाग-धब्बों को कम कर नेचुरल ग्लो प्रदान करेगा।

# ओट्स फेस पैक

एक चम्मच ओट्स और दो चम्मच दही को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें फिर 10 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। कुछ देर बाद पानी से मुंह धो लें। ओट्स एक अच्छे स्क्रब की तरह काम करता है, जो आपके चेहरे डेड स्किन सेल्स को भी निकालेगा।

# मिल्क एंड हनी फेस पैक

एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध को अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और कुछ समय बाद चेहरा साफ कर लें। दूध की स्किन-वाइटनिंग प्रॉपर्टीज चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने का काम करती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ब्यूटी से जुड़े ऐसे ही अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com के साथ।