By Ankita Bangwal

5 घरेलू चीजों से करें बालों को डिटॉक्स

06 August 2021 www.herzindagi.com

बालों की देखभाल करने के लिए जरूरी है कि आप डिटॉक्स का सहारा लें। जानें घरेलू तरीकों से हेयर डिटॉक्स कैसे कर सकती हैं।

# बेकिंग सोडा सॉल्यूशन

बेकिंग सोडा का सॉल्यूशन एक्सेस तेल को नियंत्रित करेगा और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करेगा। इसके लिए बेकिंग सोडा और गर्म पानी को एक बाउल में मिलाएं। बालों को गीला करें और फिर इस सॉल्यूशन को लगाकर मसाज करें। इसके बाद बालों को धो लें।

# शहद का उपयोग

शहद एक humectant है, जो आपके बालों को मुलायम और नमीयुक्त रखता है। एक बाउल में शहद और पानी डालकर उसे मिक्स करें और बालों को गीला कर यह मिक्सर लगाएं। फिर बालों को धोते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

# खीरा और नींबू

खीरा और नींबू को काट कर ब्लेंडर की मदद से पीस लें। फिर इसे मिक्सचर को आप शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके बाद नॉर्मल पानी से सिर धो लें। यह सिर की त्वचा को डीप क्लीन करता है।

# शिकाकाई

एक बाउल में शिकाकाई और पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसे सिर पर लगाकर आधा घंटा रहने दें और फिर पानी से सिर धो लें। शिकाकाई का नियमित इस्तेमाल करने से आपका स्कैल्प की गंदगी दूर होगी।

# कोकोनट मिल्क और एलोवेरा जेल

एक बाउल में दोनों चीजों को मिक्स करें और इसे आइस ट्रे में जमाने रख दें। जिस दिन नहाना हो, इसे निकालकर सिर पर लगाएं। इसे मसाज करते हुए बालों को नॉर्मल शैंपू से धो लें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी herzindagi.com के साथ।