By Samvida Tiwari

DIY समर फेस मास्क

16 July 2021 www.herzindagi.com

गर्मियों के सीजन में अपनी त्वचा की उचित देखभाल के लिए आप यहां दिखाए गए होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

# दही और बेसन फेस मास्क

ये फेस मास्क बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दही और 4 छोटे चम्मच बेसन को एक साथ मिलाएं और पेस्ट बनाएं।

# कैसे करें अप्लाई

बेसन और दही के फेस मास्क को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से गोल घुमाते हुए अप्लाई करें। दही त्वचा के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है और त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है।

# चेहरे की मसाज

इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें और इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। 20 मिनट बाद हाथों में थोड़ा पानी लेकर चेहरे को हल्के हाथों से घुमाते हुए स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

# केले, गुलाब जल और शहद का फेसपैक

गर्मियों में केला त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है। शहद चेहरे के स्कार्स हटाने में मदद करता है। ये स्किन टोन को हल्का करने में मदद करता है।

# बनाने का तरीका

इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 केले को मैश करके उसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच शहद मिलाएं और पेस्ट तैयार करें।

# इस्तेमाल का तरीका

अपनी उंगलियों की सहायता से फेसपैक पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसे 10 से 12 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

# खीरे, टमाटर और बेसन का फेसपैक

दो चम्मच खीरे के पेस्ट में 3 चम्मच टोमैटो प्यूरी 2 चम्मच बेसन मिलाएं और फेस पैक तैयार करें।

# इस्तेमाल का तरीका

इस फेस पैक के इस्तेमाल से पहले पूरे चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें। फेस पैक को उँगलियों से पूरे चेहरे पर लगाएं। फेस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

इन सभी फेस पैक्स से गर्मियों में आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं और इसमें इस्तेमाल की गई सभी सामग्रियां प्राकृतिक हैं जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर ज़रूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।