अल्कोहल के अनोखे इस्‍तेमाल


By Ankita Bangwal
27 July 2021

उम्र के साथ-साथ कोलेजन का उत्पादन भी प्रभावित होता है। कोलेजन बूस्ट करने के लिए आप ये फेस मास्क लगा सकती हैं।

# हल्दी का फेस मास्क

आप एक बाउल में एक चम्मच हल्दी, कच्चा दूध और शहद डालकर मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर मुंह धो लें। यह फेस मास्क ग्लोइंग एजेंट की तरह काम करेगा।

# लाल अंगूर का फेस मास्क

एक बाउल में अंगूर मैश कर, उसमें शहद और ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स कर लें। इसे चेहेर पर 15 मिनट के लिए लगाएं फिर चेहरा धो लें। यह फेस मास्क कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

# अंडे का फेस मास्क

एक बाउल में अंडे का सफेद भाग डालें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा साफ कर लें। यह फेस मास्क आपके डल चेहरे पर निखार लाएगा।

# पपीते का फेस मास्क

पपीते के गूदे में नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिला लें। इसे अपने चेहरे 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें। यह मास्क कोलेजन को बूस्ट करेगा और चेहरे से दाग-धब्बों को हटाएगा।

# बादाम का फेस मास्क

बादाम को पीस लें और उसमें थोड़ा कच्चा दूध डालकर एक पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर मुंह धो लें। इस मास्क से चेहरे का रूखापन खत्म होगा और त्वचा मुलायम होगी।

# आड़ू का फेस मास्क

आड़ू को पीस लें और उसमें तीन चम्मच ग्रीक योगर्ट मिलाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को स्क्रब करते हुए चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा फर्म रहेगी और आपके चेहरे पर एक चमक आ जाएगी।

# गाजर का फेस मास्क

एक ब्लेंडर में एक गाजर, शहद और 2 चम्मच दही को डालकर ब्लेंड करें। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। इससे चेहरे की झाइयां, झुर्रियों और डार्क स्पॉट्स से छुटकारा मिलता है।

# खीरे और एवोकाडो का फेस मास्क

एवोकाडो का पेस्ट बना लें और इसमें खीरे को कद्दूकस करके मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। यह फेस मास्क त्वचा को हाइड्रेट रखेगा और ब्रेकआउट्स को कम करेगा।

# कोको पाउडर फेस मास्क

एक बाउल में एक चम्मच कोको पाउडर और मलाई डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर चेहरे साफ कर लें। यह चेहरे पर एंजिग के प्रभाव और महीन रेखाओं को कम करता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़े अन्य आर्टिकल के लिए पढ़ती रहें herzindagi.com