दमकती त्वचा के लिए लगाएं ये फेस पैक


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    गाजर से आप कई तरह के डिशेज बनाएं होगे, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आप फेस पैक भी बना सकती हैं तो आइए जानें इससे फेस पैक बनाने व लगाने के तरीके-

    ड्राई स्किन के लिए फेस पैक ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच कसी हुई गाजर के साथ आधा चम्मच मलाई और एक चम्मच शहद को मिलाकर फेस पैक बनाएं।

    इसे चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के बाद इसे मसाज करते हुए धो लें। फिर कोई पसंद की मॉइश्चराइजर लगाएं। यह फेस पैक वीक में कम से कम 3 बार लगाएं।

पिंपल्स के लिए गाजर फेस पैक

    चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए 2 चम्मच कसी हुई गाजर में 5 चुटकी दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच मलाई और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर फेस पैक बनाएं।

    इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे हटा लें। इसे साफ करने के बाद गुलाबजल लगाएं और फिर कोई एंटी-एक्ने क्रीम का इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन के लिए गाजर फेस पैक

    ऑयली स्किन पर चमक लाने के लिए 2 चम्मच कसी हुई गाजर में डेढ़ चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच बेसन मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

    पैक सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। साथ ही चेहरे पर गुलाबजल को टोनर की तरह लगाएं। फिर कोई क्रीम, जो वॉटर बेस हो, वो लगाएं।

रंग निखारे

    त्वचा की रंगत में निखार लाने के लिए 2 चम्मच कसी हुई गाजर में 2 चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर फेस पैक बनाएं।

    इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद इसे धो लें। चेहरा धोने के बाद सबसे पहले स्किन पर टोनर लगाएं और फिर एलोवेरा जेल लगा लें। इससे स्किन पर निखार आएगी।

फ्रेशनेस रखे बरकरार

    चेहरे पर फ्रेशनेस बनाए रखने के लिए 1 कद्दूकस किया हुआ गाजर में 1 आलू को कद्दूकस और एक अंडे का यॉक मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

    लगभग 30 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस फेस पैक को वीक में दो बार इस्तेमाल करें। इससे त्वचा की फ्रेशनेस कायम रहती है।

एंटी-एजिंग फेस पैक

    बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए एक गाजर को उबालकर उसका पेस्ट बना लें और उसमें एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

    लगभग 20 मिनट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इस फेस पैक को वीक में तीन बार इस्तेमाल करें। इससे त्वचा पर एजिंग के संकेत कम होने लगते हैं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।