By Smriti Kiran

बालों के लिए फायदेमंद है करेला

21 September 2021 www.herzindagi.com

आयुर्वेद में करेले को एक बेहतरीन औषधि माना गया है, जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

करेले में विटामिन-बी1, बी2, बी3, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस, फोलेट और मैंगनीज पाया जाता है, जो स्वास्थ्य लाभ के अलावा बालों के विकास में भी सहायक होते हैं।

# बालों की चमक के लिए

बालों में चमक लाने के लिए करेले का जूस एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है।

# ऐसे करें इस्तेमाल

करेले का जूस निकालकर बालों में लगाएं। सारा जूस सोख जाने के बाद बालों को पानी से धो लें। आपके बाल पहले से ज्यादा शाइन करने लगेंगे।

# बालों को झड़ने से रोके

अगर बालों के झड़ने से परेशान हैं तो करेले का इस्तेमाल कर आप उन्हें झड़ने से रोक सकते हैं। आइए इसके यूज करने का तरीका जानते हैं।

# ऐसे करें यूज

सबसे पहले करेले का जूस निकालें। फिर इसमें चीनी मिलाकर बालों में लगाएं। इससे आपको बालों की झड़ने की समस्या से बहुत हद तक राहत मिलेगी।

# ऑयली बालों के लिए

अगर आपके बालों में भी अधिक ऑयल प्रोड्यूस होता है, तो करेले का जूस आपके बालों की चिपचिपाहट को कम करने में मदद करेगा।

# ऐसे लगाएं

बालों में करेले का जूस निकाल कर साथ थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर भी मिलाएं। फिर इसे बालों में लगाएं। इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। इससे बालों के एक्स्ट्रा ऑयल से राहत मिलेगी।

# डैंड्रफ से राहत के लिए

कुछ लोगों को पूरे साल बालों में डैंड्रफ की समस्या रहती है। इसे हटाने के लिए चाहे आप किसी भी प्रोडक्ट का प्रयोग क्यों न कर लें, यह ठीक नहीं होता है, लेकिन करेला इसका भी इलाज है।

# सिर को ड्राई होने से रोके

अगर आपका सिर बहुत अधिक ड्राई और रफ है, तो करेले की स्लाइस लें और उसे बालों में रब करें। इस मसाज को करने के बाद सिर में करेले का जूस लगा लें। इससे आपको डैंड्रफ से काफी हद तक राहत मिलेगी।

# बालों को सफेद होने से बचाने के लिए

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो गए हैं, तो करेले का जूस आपकी मदद कर सकता है।

# ऐसे करें इस्तेमाल

ताजा करेले का जूस निकालकर उसे अपने बालों पर लगाएं और अगर आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करती हैं, तो आपके बाल सफेद होने से बचेंगे।

अगर आप भी बालों की समस्याओं से परेशान हैं तो जरूर अपनाएं ये दिए गए टिप्स और साथ ही इस स्टोरी को शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।